हेडलाइन

सहायक शिक्षकों के प्रमोशन में बड़ा गोलमाल, पात्र को कर दिया अपात्र,आक्रोशित शिक्षक मुख्यमंत्री से करेंगे शिकायत, कोर्ट भी जायेंगे

सरगुजा 24 जून 2024। सरगुजा में प्रस्तावित सहायक शिक्षकों का प्रमोशन विवादों में घिरता दिख रहा है। किसा का ग्रेडेशन लिस्ट में नाम नहीं है, तो कोई सीनियरिटी लिस्ट से ही गायब है, किसी का DEO कार्यालय से प्रस्ताव नहीं पहुंचा, तो कोई स्थानांतरण प्रभावित भी काउंसिलिंग लिस्ट में आ गया। अब इस मामले में सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन ने तीखी नाराजगी जतायी है।

सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के जशपुर जिलाध्यक्ष अजय गुप्ता ने काउंसिलिंग पूर्व सीनियरिटी लिस्ट को दुरुस्त करने और नियम प्रक्रियाओं के आधार पर ही प्रमोशन की मांग की है। सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन ने दो टूक कहा है कि अगर नियमों को नजरअंदाज कर प्रमोशन किया गया और सहायक शिक्षकों का हक पर डाका डालने की कोशिश की गयी, तो मामले की शिकायत मुख्यमंत्री (शिक्षा मंत्री प्रभार) से भी की जायेगी। वहीं जरूरत पड़ी तो न्यायालय का भी दरवाजा खटखटाया जायेगा।


दरअसल 20 जून को सरगुजा संयुक्त संचालक की तरफ से एक पत्र जारी किया गया, जिसमें प्रमोशन से छूटे हुए सहायक शिक्षकों की विषयवार ई और टी संवर्ग के पद पर काउंसिंलिंग के जरिये पोस्टिंग करने का दिशा निर्देश था। जेडी कार्यालय के इस निर्देश की जानकारी जैसे ही सहायक शिक्षकों को हुई, तो सभी आनन-फानन में प्रमोशन लिस्ट पर नजर गड़ायी। सहायक शिक्षकों ने जब प्रमोशन लिस्ट को देखा, तो उसमें कई स्तर पर गड़बड़िया थी। पूर्व से संयुक्त संचालक हेमंत उपाध्याय ने जिस आधार पर प्रमोशन लिस्ट तैयार की गयी थी, वो सभी इस लिस्ट में गायब थी। लिहाजा सहायक शिक्षकों का आक्रोश चरम पर पहुंच गया।

सहायक शिक्षकों ने पूछे सवाल :-

  • डीपीसी बैठक से पहले एक डीईओ से प्रस्ताव क्यो नहीं मंगाया गया।
  • अभ्यावेदन तो छूटे हुए का था तो विषय परिवर्तन क्यो किया गया।
  • सविलियन पूर्व स्थानांतरण वाले शिक्षक को भी प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता निर्धारण कर प्रमोशन क्यों दिया जा रहा है।
  • एक शिक्षक का दो-दो विषयो में नाम कैसे शामिल है? वो भी सविलियन पूर्व स्थानांतरित।
  • एक शिक्षिका जो पात्र है, वरिष्ठ है, जो प्रॉपर चैनल बीइओ को दावा आपत्ति भी की थी। उसका डीईओ से प्रस्ताव नहीं आया है, इसलिए प्रमोशन का लाभ नहीं दिया जा रहा है। उससे जूनियर जो ट्रांसफर से आया है उसका नाम हिंदी विषय में है। ऐसी गलतियां क्यों ?
  • अधिकारियों की गलतियों का खामियाजा प्रमोशन से वंचित होकर शिक्षकों को क्यों चुकाना पड़ रहा है? जबकी गोपनीय चरित्रावली भेजा गया है?
  • विज्ञान विषय का एक शिक्षक जो प्रमोशन हेतु पात्र है। पहले ग्रेडेशन लिस्ट में नाम त्रुटिवश छूट गया था, तो पूर्व जेडी द्वारा पत्र जारी कर अभ्यावेदन मांगा गया। अभ्यावेदन जमा करने बावजूद भी उनका नाम नहीं है, जबकि अभ्यावेदन का प्रतिवेदन जिला से गया था। ऐसी गलतियां क्यों ?
  • पूर्व जेडी द्वारा जारी पत्र 05/03/2023 के पत्र का पालन क्यों नहीं किया गया ?

सहायक शिक्षकों की ये है मांग

  • काउंसलिंग तिथि में वृद्धि हो और सभी छूटे हुए पात्र अभ्यर्थियों का पदोन्नति हेतु डीईओ से सेवा पुस्तिका प्रस्ताव मंगाया जाये।
  • 1/04/2022 के स्थिति में प्रमोशन का लाभ मिले।
  • वरिष्ठता सूची की दवा आपति में कराये गये सुधार का फिर से अवलोकन कराया जाये।

Back to top button