हेल्थ / लाइफस्टाइल

उबला हुआ चावल का पानी दूर कर सकता है इन समस्यायों को, जाने कैसे

चावल के पूरी तरह से पक जाने के बाद हम उसे निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के पानी को हटा देने से उसमें मौजूद पोष्टिक तत्व निकल जाते हैं। इसलिए चावल का पानी ( Rice Water) सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके पानी को मांड भी कहा जाता है। मांड के भी कई सारे अनगिनत लाभ होते हैं, जो तव्चा ( Skin) से लेकर बालों ( Hair) तक को मजबूत और ग्लोइंग बनाता है। इसलिए चावल के पानी ( Rice Water) को फेंकने से पहले इसके फायदों के बारे में जरूर जान लें।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

उबला हुआ चावल का पानी दूर कर सकता है इन समस्यायों को, जाने कैसे

ब्लड प्रेशर रहता है नियंत्रित

चावल ( Rice) में दरअसल सोडियम की मात्रा ज्यादा नहीं होती है। इसी कारण से इसका पानी ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure) और हाइपरटेंशन दोनो को नियंत्रित करने में सहायक साबित हो सकता है।

तव्चा को बनाता है ग्लोइंग

चावल का पानी ( Rice Water) सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। जब ये ठंडा हो जाए तो इसके पानी से फेस वॉश कर लें। या फिर माड़ में रुई को डुबोकर फेस के उपर लगाएं। फिर चेहरे को धोएं।

Read more : स्मार्टफोन जितनी कीमत में बिक रहा 32 इंच का सैमसंग Smart TV, मार्केट में मचा हल्ला

एनर्जी के लेवल को बढ़ाता है

चावल की तरह इसका पानी भी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। इसके सेवन से बॉडी में एनर्जी का अहसास लंबे समय तक बना रहता है। चावल का पानी बॉडी को लंबे समय तक हाइड्रेट ( Hydrate) भी रखता है

उबला हुआ चावल का पानी दूर कर सकता है इन समस्यायों को, जाने कैसे

बुखार को करता है दूर

हल्के फुल्के बुखार में चावल का पानी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। चावल के पानी के सेवन से बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी नहीं होती है। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बरकरार रहती है।

Back to top button