युक्तियुक्तकरण के विरोध में शिक्षक दिवस का बहिष्कार, 4077 स्कूलों को बंद करने तथा युक्तियुक्तकरण की विसंगति पूर्ण नियमों का तीखा विरोध

जगदलपुर 11 अगस्त 2024। प्रदेश भर में 4077 स्कूलों को बंद करने तथा युक्तियुक्तकरण के विसंगति पूर्ण नीतियों का विरोध अब शुरू हो गया है।आज रविवार को बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर में जिले के समस्त शैक्षिक संगठन जिसमें_प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ, टीचर्स एसोसिएशन, शिक्षक कांग्रेस, समग्र शिक्षक फेडरेशन, प्रदेश शिक्षक संघ, प्रदेश शिक्षक फेडरेशन, शिक्षक संघ ,प्रदेश शिक्षक कल्याण संघ, प्रधान पाठक संघ, राज्य कर्मचारी संघ आदि कुल 10 शैक्षिक संगठनों ने कर्मचारी भवन जगदलपुर में आपातकालीन बैठक कर सर्व सम्मति से निर्णय लिया कि स्कूलों को बंद करने तथा युक्तियुक्तकरण के विसंगति पूर्ण नियमों के विरोध में दिनांक 1 सितंबर से 4 सितंबर तक समस्त शिक्षक काली पट्टी लगाकर विरोध प्रदर्शन करते हुए दिनांक 5 सितंबर को शिक्षक दिवस का बहिष्कार कर एक दिवसीय सत्याग्रह आंदोलन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि पहले वर्ष 2018 में 3500 से अधिक स्कूलों को बंद किया गया था और अब पुनः 4077 स्कूलों को बंद करने के निर्णय से ग्रामीण अंचलों की शैक्षणिक व्यवस्था पूरी तरह तप हो जाएगी तथा इससे हजारों की संख्या में शिक्षक प्रभावित भी होंगे।शासन द्वारा जारी युक्तियुक्तकरण नियम गलत और अव्यवहारिक है। 2008 का सेटअप वर्तमान में प्रचलित है उसके ऊपर युक्तियुक्तकरण का सेटअप अव्यावहारिक है, जिसमें स्कूलों में शिक्षकों की कमी से गुणवत्ता युक्त शिक्षा बच्चों को कैसे मिलेगी। वहीं अतिथि शिक्षक तथा नवीन शिक्षक को छोड़कर पूर्व से पदस्थ शिक्षकों को हटाया जाना नैसर्गिक न्याय के विरुद्ध है।

बस्तर जिले के समस्त शैक्षिक संघ शीघ्र ही इस बाबत जगदलपुर विधायक एवं प्रदेश अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी से मिलकर ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया है ।तथा आवश्यकता पड़ने पर माननीय न्यायालय की शरण में जाने हेतु बाध्य होंगे।आज की बैठक में बस्तर जिले के समस्त 10 शैक्षिक संगठनों के प्रांतीय महामंत्री और जिला अध्यक्ष आदिपदाधिकारी उपस्थित थे।

1.10 लाख शिक्षक है क्रमोन्नति/समयमान से प्रभावित, 40 हजार शिक्षक आवेदन कर चुके हैं तैयार, 18 हजार शिक्षक दो क्रमोन्नति के हकदार
NW News