क्राइम

CG : सहकारी बैंक स्टाफ ने अपने ही बैंक के खाता धारकों के खाते से पार कर दिये 52 लाख रूपयें, पुलिस ने 2 को किया अरेस्ट

रायपुर 22 जून 2024। राजधानी रायपुर के सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक के खाता धारकों के खाते से लाखों रूपये गबन करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। बैंक की जांच में हुए इस खुलासे में बैंक के अधिकारी और स्टाफ ने मिली भगत कर 52 लाख रूपये पार कर दिये थे। इस सनसनीखेज खुलासे के बाद पुलिस ने बैंक के खाता धारकों के खाते में सेंध लगाने वाले 2 आरोपी बैंक कर्मियों को गिरफ्तार किया है।

जानकारी के मुताबिक पूरा मामला रायपुर के मौहदापारा थाना क्षेत्र का है। पुलिस के मुताबिक जिला संहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित मौहदापारा में शाखा प्रबंधक के पद पदस्थ शरद चंद्र गांगने ने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज करायी है। उन्होने बताया कि बैंक की विजिलेंस सेल द्वारा 23 अगस्त 2023 को बैंक की शाखा सी.ओ.डी. में निरीक्षण के दौरान शाखा में पदस्थ कनिष्ठ लिपिक चन्द्रशेखर डग्गर और शाखा के सेवानिवृत्त सहायक लेखापाल अरूण कुमार बैसवाडे के बचत खाता का परीक्षण किया गया। जांच में पाया गया कि दोनों के खातों में मासिक वेतन की राशि जमा होने के बावजूद अत्यधिक आर्थिक लेन-देन किया गया था। जांच में सेवानिवृत्त सहायक लेखापाल अरूण कुमार बैसवाडे,चन्द्रशेखर डग्गर और संजय कुमार शर्मा द्वारा अनाधिकृत रूप से वर्ष 2017 से 2022 के दौरान अलग-अलग तिथियों में शाखा के अन्य खातेदारों के खातो से अत्याधिक राशि का आहरण कर लिया गया।

जांच में इस बात की पुष्टि हुई की बैंक कर्मियों ने आर्थिक अनियमितता कर बैंक को लगभग 52 लाख रूपयों की आर्थिक क्षति पहुंचाई गई। इसी तरह सहायक लेखापाल से सेवानिर्वित अरूण कुमार बैसवाड, चंद्रशेखर डग्गर तथा शाखा में पूर्व पदस्थ सहायक लेखापाल संजय कुमार शर्मा अपने कार्यकाल के दौरान मिलीभगत कर विभिन्न खातो में गडबडी कर फर्जी तरीके से अपने स्वयं के खाते में लाखों रूपये जमा करने के बाद आहरण कर अमानत में खयानत किया गया। जांच में बैंक कर्मियों द्वारा 52 लाख रूपये का गबन किये जाने का खुलासा किया गया। इस खुलासे के बाद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ थाना मौदहापारा में धारा 420, 409, 34 के तहत अपराध दर्ज किया गया। एसएसपी संतोष सिंह के दिशा निर्देश आरोपी अरूण कुमार बैसवाडे और संजय कुमार शर्मा को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया।

Back to top button