CG- 11 दिन रहेगी छुट्टियां: सितंबर महीने में लगतार एक बार तीन दिन, तो दो बार लगातार दो-दो दिन रहेगी छुट्टियां, देखिये लिस्ट

Holiday News: अगस्त माह खत्म होते ही सितंबर की शुरुआत हो गयी है। इस माह से स्कूलों में एग्जाम भी शुरू होने हैं। ऐसे में छात्रों को तैयारी भी जमकर करनी होगी। इसी माह में ढ़ेर सारे त्योहार और छुट्टियां भी आ रही है और छुट्टियों का नाम लेते ही बच्चे खुश हो जाते हैं। इसमें गणेश चतुर्थी, हरतालिका तीज और ईद उल मिलाद जैसे त्योहारों की वजह से रविवार को जोड़कर 9 से 12 दिन तक स्कूल-दफ्तर बंद रहेंगे।

माह की शुरुआत ही छुट्टी से

सितंबर महीने की शुरुआत ही छुट्टी से हुई है, ये छुट्टी का सिलसिला पूरे महीने जारी रहेगा। 1 सितंबर रविवार की छुट्टी, तो 2 को पोला-तीजा की छुट्टी है। उसके बाद इसी सप्ताह फिर गणेश चतुर्थी की छुट्टी 7 सितंबर 2024 को होगी। गणेश चतुर्थी भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है। छत्‍तीसगढ़ में सितंबर में शनिवार और रविवार को छोड़कर 8 और अवकाश हैं। इनमें दो सार्वजनिक- सामान्‍य अवकाश और छह ऐच्छिक अवकाश शामिल हैं। राज्‍य सरकार की तरफ से 2 सितंबर को स्‍थानीय अवकाश की घोषणा की गई है, यह आदेश नवा रायपुर और रायपुर में लागू होगा।

बाकी पूरे प्रदेश में 2 सितंबर को ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया है। इसी वजह से 2 सितंबर को राजधानी रायपुर और नवा रायपुर के सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। 2 सितंबर को पोला है। सितंबर में 6 तारीख को भी सरकारी छुट्टी है। इस दिन हरितालिका तीज है। बता दें कि यह छत्‍तीसगढ़ के प्रमुख त्‍योहारों में शामिल हैं। इसके बाद 17 सितंबर को भी सर्वाजनिक अवकाश रहेगा। 17 तारीख को ईद-ए- मिलाद (मिलाद उन नबी) है। इस वजह से इस तारीख को सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

प्राचार्यों की अंतिम वरिष्ठता सूची जारी, ई संवर्ग के कुल 1134 प्राचार्यों की है सूची, देखिये.. लिस्ट

6 एच्छिक अवकाश है इस महीने (Holiday in September 2024)

सितंबर में जो 6 ऐच्छिक अवकाश घोषित किए गए हैं उनमें 2, 7, 10, 14, 15 और 17 तारीख शामिल है। 2 सितंबर को पोला की छुट्टी है, जबकि 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी है। इस दिन गणेश प्रतिमा की स्‍थापना होगी। इसके बाद 10 सितंबर को नवाखाई है। इस दिन भी राज्‍य में ऐच्छिक अवकाश है। यह ओडिशा का प्रमुख त्‍योहार है और छत्‍तीगसढ़ में भी ओडिशा के बहुत लोग रहते हैं। इसे देखते हुए नवाखाई पर ऐच्छिक अवकाश की घोषणा की गई है।

कब-कब रहेगी छुट्टी (Holiday in September 2024)

इसके बाद 14 सितंबर को ढोल ग्‍यारस के मौके पर ऐच्छिक अवकाश की घोषणा की गई है। इस दिन भगवान कृष्‍ण और माता यशोदा की पूजा की जाती है।वहीं 15 सितंबर को ओणम है। यह केरल का प्रमुख त्‍योहार है। यह त्‍योहार भगवान वामन की जयन्ती और राजा बलि के स्वागत में मनाया जाता है। 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी यानी गणेश विर्जन है। इसके साथ ही विश्‍वकर्मा जयंती भी है। प्रदेश के उद्योगों और कल कारखानों में यह त्‍योहार बड़े स्‍तर पर मनाया जाता है। तीजा पर तीन दिन की छुट्टी इस बार तीजा 6 सितंबर को है। 6 सितंबर को शुक्रवार है। इस दिन सरकार की तरफ ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया है। वहीं शनिवार और रविवार को सरकारी छुट्टी रहता है। ऐसे में 6 को छुट्टी लेने वालों को पूरे 3 दिन की छुट्टी मिलेगी।

 

 

NW News