हेडलाइन

CG- ट्राइबल यूथ हॉस्टल के छात्रों ने भी UPSC में बजाया डंका, 9 अभ्यर्थियों ने प्रीलिम्स की परीक्षा की पास

दिल्ली के द्वारका में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित ट्राइबल यूथ हॉस्टल में रह कर UPSC की तैयारी कर रहे छत्तीसगढ़ के 9 युवाओं के प्रीलिम्स परीक्षा पास की है।

UPSC Prelims Result 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स का परीक्षा परिणाम जारी हो गया है। देश के सबसे बड़े इम्तिहान की प्रारंभिक परीक्षा में छत्तीसगढ़ के भी युवाओं ने भी डंका बजाया है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से दिल्ली में बनाये गये यूथ हॉस्टल के भी अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में दिल्ली के द्वारका में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित ट्राइबल यूथ हॉस्टल में रह कर UPSC की तैयारी कर रहे छत्तीसगढ़ के 9 युवाओं के प्रीलिम्स परीक्षा पास की है।

मुख्यमंत्री छात्रों की कामयाबी पर खुशी का इजहार किया है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट कर लिखा है कि,  दिल्ली के द्वारका में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित ट्राइबल यूथ हॉस्टल में रह कर UPSC की तैयारी कर रहे छत्तीसगढ़ के 9 युवाओं के प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण होने का सुखद समाचार प्राप्त हुआ।युवा साथियों को इस कामयाबी के लिए बधाई एवं मेंस परीक्षा के लिए ढेरों शुभकामनाएं

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने दिल्ली में दलित, पिछड़े और आदिवासी छात्रों को इस परीक्षा की तैयारी कराने की सुविधा देने की पहल की है। इसके लिए छत्तीसगढ़ के वंचित वर्गों के छात्रों को राज्य सरकार द्वारा दिल्ली में Tribal Youth Hostel की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इसमें छात्रों को भोजन, आवास और कोचिंग की सुविधा मुहैया कराई जाती है। राज्य की विष्णुदेव साय सरकार ने हॉस्टल में छात्रों के लिए सीटों की संख्या में चार गुना इजाफा कर इसकी सेवा सुविधा क्षमता को बढ़ा दिया है।

अब 200 छात्र कर सकेंगे कोचिंग

छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए दिल्ली में संचालित हो रहे ट्राइबल यूथ हॉस्टल में अभी तक 50 छात्रों के रहने और कोचिंग करने की सुविधा थी. राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर इस हॉस्टल की क्षमता को बढ़ाकर 200 कर दिया गया है. हाल ही में सीएम साय ने दिल्ली प्रवास के दौरान यूथ हॉस्टल का दौरा कर छात्रों को मिल रही सुविधाओं में इजाफा किए जाने का जायजा लिया। वंचित तबकों के छात्रों को प्रशासनिक अधिकारी बनने का सपना साकार करने में छत्तीसगढ़ सरकार मददगार बनी है. इसके लिए राज्य सरकार ने दिल्ली में संचालित ट्रायबल यूथ हॉस्टल का मुख्यमंत्री साय ने दौरा कर कहा कि अब ज्यादा संख्या में राज्य के छात्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोत्साहित होंगे. उन्होंने भरोसा जताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दिल्ली के द्वारका स्थित में संचालित ट्रायबल यूथ हॉस्टल सिविल सेवा की तैयारी के मामले में देश का अद्वितीय संस्थान बन गया है।सीएम साय ने कहा कि इस संस्थान में पढ़ रहे छात्रों की सफलता की दर को देखते हुए सरकार ने अब इसमें 50 छात्रों से बढ़ाकर 200 छात्रों के रहने, खाने और पढ़ने का इंतजाम कर दिया है।

जल्द मिलेगी पीजी की सुविधा भी

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने हॉस्टल का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिया कि छात्रों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए. उन्हें किसी भी प्रकार की कमी महसूस होने पर उसे तुरंत दूर किया जाए। मुख्यमंत्री ने हॉस्टल की सफाई, सुरक्षा और खानपान के साथ कोचिंग में पढ़ाई की गुणवत्ता बरकरार रखने पर विशेष जोर दिया।उन्होंने कहा कि हॉस्टल की क्षमता में इजाफा किए जाने के बाद अब अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए छत्तीसगढ़ से दिल्ली आने वाले अभ्यर्थियों को भी राज्य सरकार हॉस्टल एवं Paying Guest (PG) की सुविधा दी जाएगी।सीएम साय ने कहा कि यह निर्णय छात्रों की शिक्षा और करियर को ध्यान में रखकर लिया गया है. इससे छत्तीसगढ़ के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को सिविल सेवा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा।

ये मिलती है छात्रों को सफलता

2012 में निर्मि‍त ट्रॉयबल यूथ हॉस्टल में छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति तथा पिछड़ा वर्ग के प्रतिभावान अभ्यर्थियों को UPSC परीक्षा की तैयारी कराई जाती है. इसमें छात्रों को कोचिंग के साथ आवासीय सुविधा भी उपलब्ध है।यहां रहकर यूपीएससी की कोचिंग करने वाले हिन्दी माध्यम के अभ्यर्थियों के लिए 1.50 लाख रुपये तथा अंग्रेजी माध्यम के अभ्यर्थियों के लिए 2 लाख रुपये की राशि Empanelled Coaching Institutions को छत्तीसगढ़ सरकार के आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की जाती है. इसके अतिरिक्त हॉस्टल में रह रहे छात्रों को Tribal Department द्वारा प्रतिमाह 12 हजार रुपये की राशि भोजन और परिवहन के सुविधा के लिए दी जाती है।हॉस्टल में पढ़ रहे छात्रों की सफलता दर के बारे में सीएम द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि हॉस्टल में अब तक 50 छात्रों के रहने की व्यवस्था थी. इनमें अनुसूचित जनजाति वर्ग की 25 सीटें हैं. इनमें 17 छात्र और 08 छात्राएं होती हैं. वहीं अनुसूचित जाति वर्ग की 15 सीटों में से 10 छात्र और 05 छात्राओं के लिए आरक्षित हैं. इसी प्रकार अन्य पिछड़ा वर्ग की 10 सीटों में से 07 छात्रों और 03 छात्राओं के लिए हैं। इनमें से अब तक 04 छात्र राजस्व सेवा (IRS) के लिए चुने गए. 04 छात्र यूपीएससी के तहत सहायक कमांडेंट, 16 डिप्टी कलेक्टर, 12 उप पुलिस अधीक्षक, 16 नायब तहसीलदार एवं 77 अन्य पदों पर चुने जा चुके हैं. इस प्रकार कुल 129 अभ्यर्थियों का अब तक विभिन्न सेवाओं में चयन हो चुका है।

 

Back to top button