निवेश का तरीका बदलिए और देखिए कमाल, FD भी बन जाएगी बंपर रिटर्न की मशीन

अगर आप उन निवेशकों में से हैं जो सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाली स्‍कीम्‍स में इन्‍वेस्‍टमेंट करना पसंद करते हैं, तो आपके पोर्टफोलियो में एफडी जरूर शामिल होगी. एफडी में रिटर्न तो गारंटीड मिलता है, लेकिन ये इतना ज्‍यादा नहीं होता कि लॉन्‍ग टर्म में महंगाई को बीट कर सके. इसलिए ज्‍यादातर फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट्स पोर्टफोलियो में एफडी के अलावा म्‍यूचुअल फंड्स जैसी स्‍कीम्‍स भी शामिल करने के लिए कहते हैं.

Telegram Group Follow Now

निवेश का तरीका बदलिए और देखिए कमाल, FD भी बन जाएगी बंपर रिटर्न की मशीन

लेकिन अगर आप अपने निवेश को लेकर किसी तरह का रिस्‍क नहीं लेना चाहते हैं तो आप एफडी स्‍कीम को ही बंपर रिटर्न की मशीन बना सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको एफडी में निवेश का तरीका बदलना पड़ेगा और वेल्‍थ क्रिएशन के लिए लॉन्‍ग टर्म गोल लेकर चलना पड़ेगा. ऐसा करके आप एफडी से भी काफी अच्‍छा-खासा अमाउंट जोड़ सकते हैं. यहां जानिए कैसे एफडी से बनेगा मोटा पैसा-

ये Technique आएगी काम

एफडी से मोटा पैसा बनाने में लैडरिंग तकनीक आपके बहुत काम आ सकती है. इसमें आपको पैसा एक साथ फिक्‍स न करके अलग-अलग अवधि की कई एफडी में निवेश करना होता है. उदाहरण के लिए आपके पास 5 लाख रुपए हैं. ऐसे में आप 5 लाख रुपए की एफडी न बनवाकर इसकी 1-1 लाख की 5 एफडी बनवाएं और इसे 1, 2, 3, 4 और 5 साल के लिए फिक्‍स कर दें. इससे हर साल आपकी एक एफडी मैच्‍योर होगी. इस तरह आपके पास पर्याप्त लिक्विडिटी उपलब्ध रहेगी.

Read more : वाराणसी, गोरखपुर समेत यूपी के इन रूट्स की ट्रेनें रद्द, कई गाड़ियां होंगी शॉर्ट टर्मिनेट

ऐसे मिलता है फायदा

आपने अपनी एफडी को 1, 2, 3, 4 और 5 साल के लिए फिक्‍स किया. ऐसे में आपकी पहली एफडी 1 साल पर मैच्‍योर होगी. उसे फिर से पांच सालों के लिए फिक्स कर दें. दूसरे साल आपकी दूसरी एफडी मैच्‍योर हो जाएगी. उसे भी अगले पांच साल के लिए फिक्‍स कर दें. इस तरह एक-एक करके हर साल आपकी एफडी मैच्‍योर होगी. आपको सबके साथ यही करना है. इस तरीके से अगले 10 सालों में आप एफडी के जरिए अच्‍छा खासा अमाउंट जोड़ लेंगे.

निवेश का तरीका बदलिए और देखिए कमाल, FD भी बन जाएगी बंपर रिटर्न की मशीन

रिटायर्ड लोगों के लिए बेहद कारगर

एफडी लैडरिंग तकनीक रिटायर्ड लोगों के लिए बेहद कारगर मानी जाती है. एफडी मैच्‍योर होने के बाद वे इसकी ब्‍याज की रकम को इस्‍तेमाल कर सकते हैं और बाकी पैसे को फिर से फिक्‍स करवा सकते हैं. इस तरह समय-समय पर एफडी मैच्‍योर होने पर ब्‍याज के जरिए उनकी कमाई होती रहेगी और उनकी जमा की हुई रकम पूरी तरह सुरक्षित रहेगी.

 

Related Articles