छत्तीसगढ़ कांग्रेस में इसी महीने हो सकता है बदलाव, प्रदेश अध्यक्ष ने इस माह संगठन में बदलाव के दिये संकेत

रायपुर 10 अगस्त 2024। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में हार के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। चर्चा है कि जल्द ही प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज भी बदले जा सकते हैं। पिछले दिनों जब दीपक बैज दिल्ली गये थे, तो उस दौरान ही अटकलें लगने लगी थी कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव हो सकता है। चर्चा है कि इस माह के लास्ट में संगठन में बदलाव देखने को मिल सकता है।

संगठन में कई स्तर पर बदलाव दिख सकता है। खुद प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने स्वीकार कियाहै कि संगठन में बदलाव को लेकर चर्चा चल रही है। अगर चर्चा सही साबित हुई तो निकाय चुनाव के पहले छत्तीसगढ़ कांग्रेस बदली-बदली सी दिख सकती है। संगटन में नये और पुराने चेहरों का सामंजस्य देखने को मिल सकता है। दीपक बैज ने कहा कि संगठन में बदलाव को लेकर चर्चा हो रही है। इस महीने के आखिर में बदलाव हो सकते हैं।

वही युवाओं को मौका दिए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि संगठन में युवा और अनुभवी दोनों का सामंजस्य देखने को मिलेगा। विधानसभा-लोकसभा में कांग्रेस की बड़ी हार के बाद जिम्मेदारों पर हार की जिम्मेदारी तय होगी। इसमें जिला प्रभारियों से लेकर अलग-अलग समितियों की संयोजकों पर भी गाज गिर सकती है।वर्ष 2018 में 90 में से 69 सीट जीतकर सत्ता में आई कांग्रेस दिसंबर-2023 विधानसभा चुनाव में धराशायी हो गई। कांग्रेस को सिर्फ 35 सीट से संतोष करना पड़ा।

राज्य की सत्ता गंवाने के बाद लोकसभा में भी कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा। 2019 में दो सीट जीतने वाली कांग्रेस 2024 के चुनाव में सिर्फ एक सीट पर सिमट गई।कांग्रेस के भीतर सब-कुछ ठीक नहीं होने की पोल भी खुल गई है। नईदिल्ली से हार के कारणों की पड़ताल करने पहुंची फैक्ट फाइडिंग टीम के सामने पदाधिकारियों पर आरोप-प्रत्यारोप से नईदिल्ली की टीम भी वाकिफ हो गई। टीम ने प्रदेश में 28 जून से एक जुलाई तक पांच संभागों का दौरा किया। दौरे के दौरान एक-एक गतिविधियों की रिपोर्ट एआइसीसी को सौंपी जाएगी।

 

NW News