धर्म-विशेष

दो दिन बंद रहेंगे चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन,जाने वजह

दो दिन बंद रहेंगे चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन

दो दिन बंद रहेंगे चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन,जाने वजह उत्‍तराखंड में इस समय चल रही चारधाम यात्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। यात्रियों की भारी भीड़ की वजह से आज और कल यानी 15 और 16 मई को ऑफ लाइन रजिस्‍ट्रेशन बंद रहेंगे। चारधाम यात्रा को लेकर ये रजिस्‍ट्रेशन हरिद्वार और ऋषिकेश में हो रहे थे।आइये इससे जुडी बातो को अवगत कराते है  रहिये अंत तक-

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

दो दिन बंद रहेंगे चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन,जाने वजह

Read Also: मात्र 38 हजार में घर लाये सॉलिड इंजन और फाडू फीचर्स वाली Honda की मनमौजी बाइक

तीर्थयात्री पहले से ही हरिद्वार और ऋषिकेश में फंसे हुए हैं। एक अनुमान है कि इस साल चारधाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या में 44 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है। इसी कारण यह अव्‍यवस्‍था हुई है। इससे गंगोत्री धाम के पुजारी भी बहुत नाराज हैं। उनका कहना है कि मंगलवार को गंगा सप्‍तमी के मौके पर गंगोत्री में कोई भी श्रद्धालु नहीं आ सका। ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि उन्‍हें बीच-बीच में कई जगह रोका हुआ है। श्रद्धालु 22 घंटों तक जाम में फंसे हुए हैं। स्थानीय प्रशासन श्रद्धालुओं से कुछ दिन रुक कर जाने की अपील कर रहा है।

दो दिन बंद रहेंगे चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन,जाने वजह

चार धाम यात्रा में उमड़ रहे श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए 15 और 16 मई को ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाई गई है। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से ही चारधाम के लिए मई माह के सभी ऑफलाइन स्लॉट बुक हो गए। जिसके चलते कई यात्रियों को मई माह में चारधाम यात्रा पर जाने का स्लॉट नहीं मिल पाया। हालांकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होते रहेंगे।

दो दिन बंद रहेंगे चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन,जाने वजह

दो दिन बंद रहेंगे चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन,जाने वजह

यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए भी यह निर्णय लिया गया है। इस समय यात्रा मार्ग के साथ ही हरिद्वार और ऋषिकेश में कई जगहों पर श्रद्धालुओं को रोका गया है। धाम में निर्धारित संख्या से अधिक श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है जिससे धाम के साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी खतरा उत्पन्न हो रहा है। यह सब देखते हुए श्रद्धालुओं को जगह-जगह रोक कर धामो में दर्शन के लिए भेजा जा रहा है।

Back to top button