हेडलाइनबिग ब्रेकिंग

CM विष्णुदेव साय ने स्वास्थ्य विभाग को दिये निर्देश, स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्पदंश के प्रकरणों के निराकरण के निर्देश

रायपुर 3 जून 2024। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बारिश के मौसम के लिए स्वास्थ्य विभाग को नया निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया हैंडल में पोस्ट कर सर्पदंश को लेकर एहितियात बरतने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में जशपुर अंचल सहित ऐसे क्षेत्र जहाँ सर्पदंश के मामले ज्यादा आते हैं। ऐसे इलाकों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एन्टी स्नेक वेनम की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्पदंश के प्रकरणों के निराकरण के लिए चिकित्सक एवं प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध कराने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं, जिससे सर्पदंश की स्थिति पर पीड़ितों को तत्काल बचाया जा सके। आपको बता दें सांपों के काटने से जशपुर में ही हर साल दर्जनों लोगों की मौत हो जाती है।

सबसे ज्यादा सांप यहीं पाए जाते हैं
छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में बाकि जिलों की तुलना में सबसे ज्यादा सांप पाए जाते हैं। दूसरे जिलों की अपेक्षा यहां सर्पदंश से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। यहां विभिन्न प्रजाति के सांप बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। यहां के लोगों का कहना है कि यहां अभी तक 70 प्रकार के प्रजातियों के सांप की पहचान हुई है जिनमें से कई सांप बेहद जहरीले होते हैं। स्नैक कैचरों का दावा है कि यहां इतने जहरीले सांप हैं कि अगर किसी इंसान को काट ले तो चंद मिनटों में इंसान की मौत हो जाए। इस क्षेत्र में किंग कोबरा, करैत जैसे विषधर सांपों की संख्या ज्यादा है। वहीं, विचित्र प्रजाति का सांप ग्रीन पीट वाइपर और सरीसृप प्रजाति के जीव-ग्रीन कैमेलियन, सतपुड़ा लेपर्ड लिजर्ड भी यहां पाए जाते हैं।

Back to top button