अनुकंपा नियुक्ति : GAD ने जारी किया सभी कलेक्टरों को पत्र, 782 लंबित आवेदनों को लेकर जारी किया ये निर्देश

CG Anukampa Niyukti:  782 लोगों की अनुकंपा नियुक्ति का आवेदन पेंडिंग है। अब इसे लेकर GAD ने सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर अनुकंपा नियुक्ति के पेंडिंग आवेदनों को जल्द निपटाने का आदेश दिया है। अनुकंपा नियुक्ति के पेंडिंग मामलो को देखते हुए सामान्य प्रशासन विभाग ने 7 अगस्त 2024 को पत्र जारी कर जानकारी मांगी थी। प्रदेश के 32 जिलों से मिली जानकारी के मुताबिक अनुकंपा नियुक्ति के कुल 782 आवेदन लंबित है। इसमें तृतीय श्रेणी में अनुकंपा नियुक्ति के 544 और चतुर्थ श्रेणी के 238 प्रकरण शामिल हैं।

Telegram Group Follow Now

अनुकंपा नियुक्ति के इतने पेंडिंग केस को लेकर सरकार भी संतुष्ट नहीं है। लिहाजा, कलेक्टरों को जल्द अनुकंपा नियुक्ति करने की हिदायत दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कलेक्टरों को पत्र भी जारी कर दिया गया है। बताया जाता है कि अनुकंपा नियुक्ति के कुछ प्रकरण लंबे समय से लंबित है। इसकी शिकायत मुख्यमंत्री तक को हुई है।

मामले में राज्य सरकार ने कलेक्टरों को अप्रैल और जुलाई में पत्र जारी किया था। इसके बाद भी अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों के निराकरण में देरी हो रही थी। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि तृतीय श्रेणी के सीधी भर्ती के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति के लिए 10 प्रतिशत की सीमा बंधन लागू है।

ऐसे में यदि तृतीय श्रेणी के पद रिक्त न हों, तो आवेदक को चतुर्थ श्रेणी के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान किया जाएगा। यदि आवेदक के स्तर से आवेदन लंबित है, तो उन्हें व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर आवेदन प्राप्त करने में सहयोग प्रदान किया जाए।

Loader Loading...
EAD Logo Taking too long?

Reload Reload document
| Open Open in new tab

Related Articles