हेल्थ / लाइफस्टाइल

सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है ज्यादा दूध का सेवन,जाने कैसे

सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है ज्यादा दूध का सेवन

सेहत के लिए नुकशानदायक हो सकता है ज्यादा दूध का सेवन,जाने कैसे बचपन से ही बच्चों को दूध (Milk) पिलाया जाता है ताकि बड़े होकर हड्डियां, दांत और पूरा शरीर स्वस्थ और मजबूत बने. दूध पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद है. यह हेल्दी ड्रिंक हर किसी की डाइट में शामिल होना चाहिए. लेकिन, कई बार चीजों के अधिक सेवन से कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं तो आइये आज हम आपको बताते है जयादा दूध पिने से क्या हो सकते है नुक्सान तो बने रहिये अंत तक-

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है ज्यादा दूध का सेवन,जाने कैसे

Read Also: 57% के भारी Discount के साथ Samsung के फुरफुरे फ़ोन को बनाये अपना,जाने डिटेल

1. वेरीवेलहेल्थ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, एक न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट में दूध को शामिल करना जरूरी है, क्योंकि इसमें कई तरह के महत्वपूर्ण विटामिंस और मिनरल्स होते हैं जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सेलेनियम, विटामिन डी, प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, जिंक आदि. हालांकि, अधिक मात्रा में दूध पीने से कुछ लोगों को साइड एफेक्ट्स भी हो सकते हैं. अगर बात करें गाय के दूध की तो ये हर किसी को जल्दी सूट नहीं करता या नहीं पचता है.

सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है ज्यादा दूध का सेवन,जाने कैसे

2. वैसे तो दूध पीने के नुकसान से अधिक फायदे होते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए. कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी या लैक्टोज इंटॉलरेंस होती है. साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध के अधिक सेवन से कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे एक्ने होना, दिल की समस्या होना.

3. कुछ लोगों को एक्ने (Acne) की समस्या अधिक होती है. यह तब होता है, जब हेयर फॉलिकल्स तेल या मृत त्वचा से भर जाते हैं, जिससे त्वचा पर दाने, एक्ने, मुंहासे हो जाते हैं. एक स्टडी के अनुसार, दूध पीने और चीज के सेवन से ब्रेकआउट्स की संभावना काफी बढ़ जाती है. शोधकर्ता इस बात पर निश्चित नहीं हैं कि ऐसा क्यों होता है, लेकिन उनका मानना ​​है कि डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से इंफ्लेमेटरी (इम्यून) प्रतिक्रिया इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है.

सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है ज्यादा दूध का सेवन,जाने कैसे

4. अधिक दूध पीने से इंफ्लेमेटरी स्किन कंडीशन हो सकती है. कुछ लोगों में दूध और दूध से बने उत्पादों के अधिक सेवन से एक्जिमा, पपड़ी नुमा त्वचा, खुजली होने की समस्या शुरू हो सकती है.

5. शोधकर्ताओं के अनुसार, 3% बच्चों और 3 वर्ष से कम उम्र के शिशुओं में किसी न किसी रूप में दूध से एलर्जी होती है. समय के साथ इसमें गिरावट आती है. ये एलर्जी तब उत्पन्न होती है, जब डेयरी उत्पादों से इंफ्लेमेटरी संबंधी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न होती हैं. दूध के सेवन से निम्न प्रकार की एलर्जी हो सकती है:

सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है ज्यादा दूध का सेवन,जाने कैसे

-त्वचा पर उभार विकसित होना
-पेट खराब होना
– उल्टी, जी मिचलाना
– स्टूल में खून आना

6. लगभग 68 प्रतिशत लोगों को लैक्टोज इंटॉलरेंस (Lactose Intolerance) की समस्या होती है. लैक्टोज इंटॉलरेंस होने पर दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए वरना आपको ब्लोटिंग, उल्टी, दस्त, गैस, पेट में दर्द, मरोड़, मतली आदि हो सकती है!

Back to top button