ब्यूरोक्रेट्स

CREDA सीईओ का सरगुजा और बिलासपुर संभाग अंतर्गत, क्रेडा द्वारा स्थापित संयंत्रों का धुँआधार निरीक्षण

 

 

* ज़िला जशपुर अंतर्गत कनक्री में राज्य स्तरीय ऊर्जा शिक्षा उ‌द्यान तथा मेगा वाट क्षमता के सोलर संयंत्रों की स्थापना के लिए स्थल चयन का निरीक्षण क्रेडा सीईओ श्री राजेश सिंह राणा (आई.ए.एस.) दवारा किया गया

 

जशपुर 12 मई 2024। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, क्रेडा द्वारा सुबह ८ बजे जिला सूरजपुर के प्रतापपुर विकासखंड के कल्याणपुर नवापारा में पहुँच कर वहाँ प्राथमिक स्कूल नवापारा में मेसर्स श्री राधे ट्रेडिंग दद्वारा जल जीवन मिशन अंर्तगत स्थापित ९ मीटर ऊँचाई वाले सोलर ड्यूल पम्प का निरीक्षण किया गया, सीईओ क्रेडा द्वारा निरीक्षण के दौरान पाया गया कि संयंत्र में स्थापित मोड्यूल की दिशा गलत है. स्ट्रक्चर की डिज़ाइन के अनुसार सिविल वर्क गलत तरीके से पूर्व दिशा में लगाया गया है जबकि यह दक्षिण दिशा में होना चाहिए, इस तरह पैनल का ओरियंटेशन ग़लत पाया गया. निरीक्षण में यह भी पाया गया कि फाउंडेशन की फ्लोरिंग टूटकर धस चुकी है, तथा पम्प कंट्रोलर और लाइटनिंग अरेस्टर की अर्थिग अलग से नहीं की गई है एवं जीआई पाइप की जगह पीवीसी कंड्यूट पाइप का उपयोग किया गया है.

ग्राम खड़गवाकला, विकासखंड प्रतापपुर में श्री कन्नीलाल जायसवाल के यहाँ ३ एचपी का सोलर पम्प स्थापित किया गया था, जिसमे फाउंडेशन कमजोर हो जाने के कारण संयंत्र में स्थापित सोलर मोड्यूल एवं स्ट्रक्चर लुढ़क गया है इसकी सूचना प्राप्त होने पर सीईओ क्रेडा को प्राप्त होने पर उनके द्वारा सुबह सुबह ही तड़के ८ बजे दोनों स्थलों पर पहुँचकर संबंधित इकाइयो पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश क्रेडा के अधिकारियों को दिए गए, साथ ही क्रेडा के फील्ड पर तैनात संबंधित अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये.

 

इसके पश्चात सरगुजा ज़िले के विकासखंड लूँड्रा के ग्राम बटवाही में किसान श्री अली हुसैन के यहाँ स्थापित ३ एचपी सोलर पम्प का निरीक्षण किया गया, जिसमे पाया गया कि पम्प का हितग्राही दद्वारा बहत अच्छे से उपयोग किया जा रहा है, हितग्राही द्वारा उक्त सोलर पम्प से ड्रिप इरीगेशन पद्धति का उपयोग कर लगभग २.५ एकड़ खेत में सब्ज़ी भाजी पैदा कर अपनी आर्थिक समृ‌द्धि प्राप्त की जा रही है. हितग्राही दद्वारा यह जानकारी सीईओ क्रेडा श्री राणा को दी गई. इसके पश्चात ज़िला जशपुर अंतर्गत ग्राम रायकेरा में १२ मीटर ऊँचाई के सोलर पम्प का निरीक्षण किया गया, संयंत्र कार्यशील पाया गया किंतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पाइप लाइन कार्य नहीं किए जाने के कारण लोगो को पूर्ण रूप से लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिस पर सीईओ क्रेडा दवारा क्रेडा के अधिकारियों को PHE विभाग से शीघ्र ही पाइप लाइन कराये जाने हेतु समन्वय किए जाने के लिए निर्देशित किया गया. इसके बाद ग्राम भीतघरा में हितग्राही मुकुलता किसकोट्टा के यहाँ मेसर्स आरबीपी एनर्जी के द्वारा सौर सुजला योजना ८ अंतर्गत स्थापित ३ एचपी क्षमता के सोलर पम्प का निरीक्षण किया गया, इकाई द्वारा संयंत्र में लगाया जगया स्टीकर

घोर आपत्तिजनक है, इससे यह प्रतीत हित है कि इकाई द्वारा मनमाने ढंग से कार्य किया जा रहा है तथा इन कार्यों की मॉनिटरिंग भी क्रेडा के फील्ड अधिकारियो द्वारा ज़िम्मेदारी से नहीं किए जाने पर इकाई एवं क्रेडा के अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश समक्ष में अधिकारियों को दिए गये एवं जिला प्रभारी जशपुर को गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया तत्पश्चात् सीईओ क्रेडा द्वारा कुनकुरी विकासखंड के समीप कुनकुरी के हनुमान टेकरी के पास प्रस्तावित ऊर्जा शिक्षा उ‌द्यान हेतु चिन्हित स्थल का निरीक्षण किया गया, वहाँ पर उपस्थित तहसीलदार, वन विभाग के रेंजर एवं क्रेडा के अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर भूमि के सीमांकन कराने एवं तदनुसार आवश्यक एवं त्वरित कार्यवाही हेतु निर्देश स्थल पर ही दिये गये। ज्ञात हो कि ज़िला जैशपुर अंतर्गत प्रस्तावित स्थल में राज्य स्तरीय ऊर्जा शिक्षा उ‌द्यान की स्थापना के लिए प्रारंभिक तैयारिया क्रेडा द्वारा की जा रही है, इस क्षेत्र में ऊर्जा शिक्षा उ‌द्यान की स्थापना से क्षेत्रवासियों को मनोरंजन में साथ साथ वैज्ञानिक गतिविधियों व अक्षय ऊर्जा स्रोत संयंत्रों का प्रभावी उपयोग कर पर्यावरण संरक्षण करने संबंधी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे. जिससे क्षेत्र के विदद्यार्थियों का भौतिक विकास होने के साथ साथ वे नये नये वैज्ञानिक तकनीकों से संबंधित ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे. इस संबंध में ऊर्जा शिक्षा उद्यान के स्थापना के लिए क्रेडा सीईओ द्वारा विशेष रुचि लेकर स्वयं स्थल में पहुँचकर आवश्यक मार्गदर्शन एवं निर्देश लगातार अधीनस्थ अधिकारियों को दिये जा रहे हैं.

इसके पश्चात विकासखंड कुनकुरी के ग्राम धोड़ीडाण्ड में हितग्राही कोरना लियूस के खेत में सौर सुजला योजना अंतर्गत मेसर्स आरबीपी स्वरा स्थापित सोलर पम्प क्षमता ५ एचपी का निरीक्षण कर हितग्राही से कार्यशीलता संबंधी जानकारी ली गई. इस संयंत्र का कंट्रोलर चोरी हो जाने के पश्चात इकाई को निविदा के शर्तनुसार इन्श्योरेंस क्लेम कर हितग्राही के यह स्थापित संयंत्र में नया कंट्रोलर लगाया। जाकर उक्त संयंत्र को कार्यशील किया जाना था, किंतु इकाई द्वारा आज दिनांक तक इस संबंध में कोई कार्यवाही नहीं किए जाने पर सीईओ क्रेडा श्री राणा द्वारा ४८ घंटे के भीतर संयंत्र को कार्यशील करने के लिए स्थल से ही इकाई को निर्देशित किया गया है एवं क्रेडा के अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया कि यदि ४८ घंटे के भीतर पम्प कार्यशील नहीं होता है तो इकाई के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही प्रस्तावित करे.

 

इसके पश्चात ज़िला जैशपुर ग्राम बालाछापर, विकासखंड जशपुर में रात्रि ७ बजे पहुँचकर सोलर हाई मास्ट संयंत्र की कार्यशीलता का निरीक्षण किया गया तथा ऑसपास के रहवासियों से सुचारू कार्यशीलता व कार्यशीलता संबंधी जानकारी की गई. वहाँ पर उपस्थित ग्रामीणों दवारा सोलर हाई मास्ट की कार्यशीलता से संतोष ज़ाहिर करते हुए सीईओ क्रेडा के प्रति आभार व्यक्त किया गया. ज़िला मुख्यालय जशपुर में पहुँचकर क्रेडा सीईओ द्वारा दिये गये निर्देश अनुसार क्रेडा के अधिकारियों द्वारा अन्य स्थलों पर भी स्थापित सोलर हाई मास्ट संयंत्रों का निरीक्षण रात्रि १२ बने तक करने के पश्चात रिपोर्ट क्रेडा सीईओ के समक्ष प्रस्तुत किया गया.

 

दिनांक १२.०५.२४ को सुबह ९ बजे ग्राम रजौटी में जल जीवन मिशन अन्तर्गत स्थापित २ नैग सोलर ड्यूल पम्पों का निरीक्षण कर वहाँ पर उपस्थित ग्रामीणों से जानकारी ली गई जिसमे श्रीमती बैनेदिखता मिंज दद्वारा अपने घर के कनेक्शन में पर्याप्त पानी प्राप्त होने की जानकारी दी गई. उनके दवारा यह भी अवगत कराया गया कि ऊपर के बस्ती में ऊँचाई पर पर्याप्त पानी पहुँचने में दिक्कत हो रही है एवं इसके लिए आवश्यक सुधार के लिए अनुरोध किया गया इसके पश्चात उसी ग्राम के मुख्य बस्ती में स्थापित एक और पम्प की जानकारी गाँव के ही श्री मनमोहन सिंह से ही ली गई, उनके दद्वारा भी अवगत कराया गया कि हमारे घर में पानी पर्याप्त मिल रहा है लेकिन बस्ती के दूसरे छोर में पानी पहुँचने में सुकमत हो रही है. इस समस्याओं के निराकरण के किए क्रेडा सीईओ श्री राणा दवारा क्रेडा के अधिकारियों को phe के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर शीघ्र निराकरण कराये जाने के निर्देश दिये गये. इसके पश्चात इसी ग्राम के श्री राजेंद्र गुप्ता के यहाँ स्थापित ३ घन मीटर क्षमता के बायोगैस संयंत्र का निरीक्षण किया गया, वहाँ पर उपस्थित श्री बीना यादव ‌द्वारा अवगत कराया गया कि इस संयंत्र से बायोगैस में रिप में पर्याप्त ईंधन प्राप्त हो रहा है, जिससे दोनों समय का भोजन तैयार हो जाता है और उसके स्लरी से अच्छी गुणवत्ता का जैविक खाद प्राप्त हो रहा है, जिसका उपयोग खेती में कर अच्छा पैदावार किया जा जा रहा है. इसके पश्चात ग्राम चाँपाटोली में सौर सुजला योजना -८ अन्तर्गत स्थापित ३ एचपी क्षमता के सोलर पम्प का निरीक्षण किया गया, हितग्राही संयंत्र की कार्यशीलता से संतुष्ट था. इसके पश्चात क्रेडा सीईओ द्वारा ग्राम हर्रादांड एवं चटकपर विकासखंड कुनकुरी में पहुँचकर तहसीलदार, आरआई, पटवारी एवं वन विभाग के अधिकारियों के साथ मेगावाट क्षमता के सोलर संयंत्रों के स्थापना के लिए स्थल का निरीक्षण कर भूमि आबंटन के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियो को दिये गये. इसके पश्चात ज़िला सरगुजा अंतर्गत ग्राम पुटा विकासखंड उदयपुर में श्री केशो प्रसाद रजवाड़े के यहाँ ३ एचपी क्षमता के सबमरसिबल पम्प का निरीक्षण किया गया, हितग्राही द्वारा उक्त पम्प से सब्ज़ी भाजी की खेती किए जाने की जानकारी दी गई. तत्पश्चात् ग्राम ढाब विकासखंड उदयपुर में जल जीवन मिशन अन्तर्गत स्थापित सोलर ड्यूल पम्प संयंत्र का निरीक्षण किया गया, संयंत्र कार्यशील अवस्था में पाया गया. इसके पश्चात ज़िला कोरबा के विकासखंड पौड़ी अन्तर्गत ग्राम मदनपुर के हितग्राही श्री पास्कल के कृषिभूमि पर सौर सुजला योजना -८ अन्तर्गत स्थापित सोलर पंप का निरीक्षण किया गया, जिसमे हितग्राही द्वारा भिंडी, मिर्ची एवं मक्के की फसल लिया जा रहा है, हितग्राही द्वारा छिंद के पत्ते से बनाये गये चटाई को कृतज्ञतापूर्वक एवं स्वेच्छा से सीईओ क्रेडा को भेंट किया गया. जिसका मूल्य पूछकर सीईओ क्रेडा द्वारा हितग्राही को उक्त चटाई की कीमत अदा की गई और वहाँ पर उपस्थित क्रेडा के ज़िला कोरबा के ज़िला प्रभारी को मुख्यमंत्री कौशल विकास अभिकरण से जीविका उपार्जन हेतु अन्य प्रकार के प्रशिक्षण उपलब्ध कराये जाने हेतु आवश्यक समन्वय के निर्देश क्रेडा सीईओ द्वारा दिये गये। इसके पश्चात् क्रेडा सीईओ द्वारा ग्राम परला, विकासखंड पौड़ी-उपरोड़ा ज़िला कोरबा में मेसर्स दुर्गेश सोलर द्वारा जल जीवन मिशन अन्तर्गत

 

स्थापित सोलर ड्यूल पंप संयंत्र का निरीक्षण किया गया, संयत्र कार्यशील पाया गया. विदित हो कि श्री राणा द्वारा क्रेडा सीईओ का पदभार ग्रहण करने के उपरांत से ही क्रेडा द्वारा स्थापित किए जा रहे संयंत्रों के गुणवत्ता तथा स्थापित संयंत्रों की शत प्रतिशत कार्यशीलता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से क्रेडा के अधिकारियों को साथ लेकर स्वयं ही लगातार क्षेत्र भ्रमण पर निकलकर रात्रि विश्राम भी संबंधित इलाक़ों में किया जा रहा है. इससे क्रेडा द्वारा स्थापित किए जा रहे संयत्रों की गुणवत्ता एवं कार्यशीलता में लगातार सुधार हो रहा है.

Back to top button