ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

लापरवाह एजेंसियों पर क्रेडा CEO के कड़े तेवर, समीक्षा बैठक में राजेश राणा के दो टूक, जिनके खिलाफ शिकायतें, उन्हें करें ब्लैक लिस्ट

 

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

सरगुजा 11 मई 2024। राजेश सिंह राणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा आज क्रेडा जोनल कार्यालय सरगुजा में प्रातः 10 बजे सरगुजा संभाग के कार्यपालन अभियंता एवं समस्त जिला प्रभारियों की बैठक ली गई। बैठक में उपस्थित समस्त अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि परियोजनाओं की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा। साथ ही सरगुजा संभाग के समस्त कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण किये जाने का निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा दिया गया ।

 

मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा यह जानकारी दी गई कि सरगुजा संभाग में चल रही समस्त योजनाओं का राज्य स्तर पर पृथक से समीक्षा किया जाता है। जिस कारण से समस्त जिला प्रभारी अपने क्षेत्र की योजनाओं के गुणवत्ता को लेकर पूरी गंभीरता दिखाये एवं किसी भी स्थिति में गुणवत्ता विहिन कार्य अपने क्षेत्र ना कराया जावे। समस्त क्रियान्वित योजनाओं की सतत् निगरानी करते हुये प्रधान कार्यालय को समय-समय पर गुणवत्ता संबंधी रिपोर्ट प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करे, साथ ही गुणवत्ता विहिन कार्यों से संबंधित इकाईयों को नोटिस जारी कर कार्यों में सुधार लाये जाने हेतु निर्देशित करें। ऐसी इकाईया जिनके कार्यों में लगातार शिकायतें गुणवत्ता को लेकर प्राप्त हो रही है. ऐसी ईकाईयों को ब्लैकलिस्ट किये जाने हेतु प्रधान कार्यालय ससमय पत्र के माध्यम से सूचना प्रेषित करें।

 

जल जीवन मिशन में जिन साईटों में तकनीकी दिक्कतों के कारण स्थापना में समस्या आ रही है ऐसे साईट की सूची को संबंधित जिले के पी.एच.ई. कार्यालय में जाकर साईट क्लीयर कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किया जावे अथवा साईट चेंज कराने हेतु संबंधित जिले से समन्वय किये जाने हेतु निर्देश दिये गया। परियोजनाओं से संबंधित अन्य किसी प्रकार की समस्या जिसका निराकरण जिला कार्यालय स्तर पर किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है ऐसी समस्याओं को यथाशीघ्र प्रधान कार्यालय प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करें जिससे वरिष्ठ स्तर पर समस्याओं का समाधान निकाला जा सके।

 

सौर सुजला योजना के संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि ये योजना पूर्णतः किसानों को लाभान्वित किये जाने के उद्देश्य से क्रियान्वित की जा रही है। जिस कारण से सौर पम्पों के रखरखाव एवं मरम्मत पर विशेष ध्यान दिये जाने हेतु निर्देशित किया गया। जिन इकाईयों के द्वारा कृषकों के पम्पों का मरम्मत ससमय नहीं किया जा रहा है अथवा लापरवाही की जा रही है ऐसी इकाईयों की सुरक्षानिधि से कटौती कर तत्काल कृषकों के पम्पों का सुधार किये जाने का निर्देश दिया गया। सौर कृषि पम्पों के चोरी के प्रकरण में बीमा क्लेम हेतु कृषकों को सहायता प्रदान किया जावे एवं किसी भी प्रकार की बीमा क्लेम में आ रही समस्या हेतु यथाशीघ्र प्रधान कार्यालय को सूचित किया जावे। यह सुनिश्चित करें कि कृषकों को सौर पम्पों के समस्याओं का निराकरण तत्काल किया जायें।

 

कार्यों की गुणवत्ता एवं संचालन संधारण हेतु जिला स्तर एवं जोनल कार्यालय स्तर पर आवश्यक टूल्स क्रय किये जाने हेतु उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया गया। ऐसे टूल्स के माध्यम से परियोजनाओं की गुणवत्ता का निर्धारण एवं उचित रखरखाव किया जाना संभव हो सकता है जिस पर मु.का.अ. द्वारा विशेष ध्यान दिये जाने हेतु कहा गया। मु.का.अ. द्वारा समस्त जिला प्रभारियों को समय समय पर परियोजनाओं की सतत् मॉनीटरिंग कर अकार्यशील संयंत्रों पर आवश्यक कार्यवाही प्रस्तावित करते हुये जानकारी प्रधान कार्यालय यथाशीघ्र प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करें जिस पर प्रधान कार्यालय द्वारा उचित निर्णय लिया जाना संभव हो सके।

Back to top button