क्या आपको पता है रोज चिया सीड्स खाने से हो सकते हैं ये नुकसान…होते है बहुत side Effects

एलर्जी
चिया सीड्स का ज्यादा सेवन कुछ लोगों में एलर्जी को ट्रिगर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है. चिया बीज के कारण होने वाली फूड एलर्जी से उल्टी, दस्त, होठों या जीभ में खुजली, स्किन पर चकत्ते, आंखों से पानी आना और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण हो सकते हैं.
डाइजेशन
जो लोग एक बार में बड़ी मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करते हैं, उनमें पाचन संबंधी समस्या का अनुभव होने का खतरा बढ़ सकता है. चिया सीड्स लिक्विड को अवशोषित करते हैं और फैलते हैं, जिससे सूजन, गैस आदि जैसी पाचन संबंधी असुविधाएं हो सकती हैं.

Telegram Group Follow Now

घुटन का खतरा
ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स खाने से दम घुटने का खतरा भी बढ़ सकता है, इसलिए इन्हें कम मात्रा में खाना जरूरी है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे निगलने में कठिनाई महसूस होती है, तो आपको ज्यादा सावधान रहना चाहिए.

कैंसर का खतरा
जर्नल कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चिया बीजों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) कहा जाता है, जो कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हो सकता है.

खून का पतला होना
बहुत ज्यादा चिया सीड्स खाने का एक और दुष्प्रभाव यह है कि इसमें ब्लड को पतला करने वाले गुण होते हैं जो ब्लड के थक्के बनने की प्रोसेस को कम कर सकते हैं. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ब्लड को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं या ब्लड डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, तो अपने नियमित आहार में चिया सीड्स के सेवन पर ध्यान दें.

Related Articles