गर्म दूध में घी मिलाकर पीने से ये परेशानी होगी दूर…आज ही अपनाये ये नुस्का

रायपुर 6 सितंबर 2024  कब्ज एक आम पाचन समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित कर सकता है. कब्ज को ठीक करने के लिए आधुनिक और पारंपरिक दोनों तरह के कई उपाय हैं. आयुर्वेदक के मुताबिक कब्ज से छुटकारा चाहिए तो गर्म दूध में घी मिलाकर पीने से काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या ठीक से काम करता है?

Telegram Group Follow Now

कब्ज क्यों होता है?

कब्ज कई कारणों से हो सकता है, जिसमें खराब डाइट, फाइबर की कमी, डिहाइड्रेशन, खराब लाइफस्टाइल और तनाव शामिल हैं. इसे अनियमित मल त्याग या मल त्याग में कठिनाई के रूप में परिभाषित किया जाता है. जिसके साथ अक्सर पेट में असुविधा और सूजन होती है. जबकि ओवर-द-काउंटर दवाएं राहत प्रदान कर सकती हैं, नैचुरल इलाज के जरिए आपको आराम मिल सकता है.

आयुर्वेद में घी (स्पष्ट मक्खन) को एक हेल्दी फैट माना जाता है जो शरीर को पोषण देता है. इसे खाने से पाचन अच्छा होता है और आंतों को चिकनाई देता है. दूसरी ओर, दूध को एक शांत, पौष्टिक पेय के रूप में देखा जाता है जो पेट को शांत करता है और संतुलित पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है. माना जाता है कि ये दोनों तत्व एक साथ मिलकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

गर्म दूध में घी डालकर पीना होता है फायदेमंद

आयुर्वेदिक चिकित्सक अक्सर सोने से पहले एक चम्मच घी के साथ गर्म दूध पीने की सलाह देते हैं। यह संयोजन एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है, जो नरम मल और चिकनी मल त्याग को बढ़ावा देता है. कई रिसर्च के मुताबिक घी के संभावित पाचन लाभों का समर्थन करते हैं. विशेष रूप से इसके ब्यूटिरिक एसिड सामग्री के कारण. एक रिसर्च में पाया गया कि ब्यूटिरिक एसिड आंत की गतिशीलता को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. जो कब्ज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है.

अस्पताल में भर्ती बहनों के बीच पहुंचकर उनका हाल पूछा,खुशियां बांटी.. एक पेड़ मां के नाम का लगाया,भाजपा नेत्री ने कुछ इस तरह मनाया जन्मदिन, बोली यह पल...

आंत को चिकना करना: घी में स्वस्थ वसा भरपूर मात्रा में होती है जो पाचन तंत्र को चिकना कर सकती है. जिससे मल का निकलना आसान हो जाता है. यह कठोर मल या पुरानी कब्ज वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

पाचन में सुधार: घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड है जो लाभकारी बैक्टीरिया को खिलाकर और सूजन को कम करके आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करता है. यह बदले में नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है.

आंत पर असर: गर्म दूध का पेट और आंतों पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है. जो पाचन तंत्र में मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है. जिससे मल का आसानी से निकलना संभव हो जाता है.

चयापचय में वृद्धि: दूध और घी का संयोजन चयापचय और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. जो सुस्त मल त्याग वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है.

NW News