रोज खाए मात्र एक केला…होंगे बहुत फायदे,बच्चे,बड़े,बुजुर्ग,महिला सबको करना चाहिए सेवन

रायपुर 21 सितंबर 2024 केला ऐसे लोगों के ल‍िए बहुत फायदेमंद है जो अपनी पेट की परेशान‍ियों से जूझ रहे हैं. केले में फाइबर और प्रोबायोटिक्स खूब सारे होते हैं, जो पेट की सेहत को कंट्रोल करते हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना स‍िर्फ एक केला भी खाते हैं तो इससे आपका गट हेल्‍थ बेहतर हो जाएगा.

अगर आपको अक्‍सर गैस और बदहजमी की द‍िक्‍कत रहती है तो केला खाना शुरू कर दें. केला पेट में बनने वाले एस‍िड को न्‍यूट्रलाइज करता है और एस‍िड‍िटी की वजह से होने वाले सीने में जलन को कम करता है.

अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर रहता है तो आपको भी रोजाना केला खाने की आदत डाल लेनी चाह‍िए. क्‍योंक‍ि केले में पोटैश‍ियम खूब सारा होता है और सोड‍ियम बहुत कम. इस वजह से ये ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और हाई ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य रखने में मदद करता है.

जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी के कारण शरीर थकान महसूस करने लगता है और आप ब‍िल्‍कुल लो एनर्जी महसूस करते हैं. ऐसे में अगर आपको रोजाना एक केला खाने की आदत डालनी चाह‍िए. क्‍योंक‍ि केला में कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. इसमें व‍िटाम‍िन बी भी होता है, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में मदद करता है.

केला खाने से द‍िल की सेहत भी अच्‍छी रहती है. ऐसा इसल‍िए है, क्‍योंक‍ि इसमें पोटैश‍ियम होता है जो द‍िल की सेहत के ल‍िए एक जरूरी म‍िनरल माना जाता है. एक महीने तक रोजाना केला खाने के बाद आपको अपने द‍िल की सेहत बेहतर नजर आएगी.

CG- ट्रेन से युवक का हुआ अपहरण, FIR के बाद भी अब तक सुराग नहीं, परिजनों ने वीडियो जारी कर मुख्यमंत्री से गुहार

केला आपके शरीर को ही नहीं, बल्‍क‍ि द‍िमाग को भी फ‍िट रखने का काम करता है. इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी, सेरोटोन‍िन को र‍िलीज करने में मददगार होता है, जो ब्रेन हेल्‍थ को सपोर्ट करता है.

केला में मैगनीज होता है, जो स्‍क‍िन की कोश‍िकाओं को डैमेज होने से बचाता है. इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी भी स्‍क‍िन को ब्राइट और हेल्‍दी बनाता है.

केला में व‍िटाम‍िन B6 होता है. अगर आप रोजाना एक म‍िड‍ियम साइज का केला खाते हैं तो इससे आपके शरीर को ज‍ितनी व‍िटाम‍िन B6 की जरूरत है, वह पूरी हो जाएगी. व‍िटाम‍िन B6 रेड ब्‍लड सेल बनाता है. इसे अलावा ये कार्बोहाइड्रेट औ फैट को मेटाबोलाइज करके एनर्जी में बदलता है. इसके अलावा ये ल‍िवर और क‍िडनी से अनवांटेड केम‍िकल को बाहर न‍िकाल देता है. नर्वस स‍िस्‍टम को हेल्‍दी रखने में मदद करता है.

आमतौर पर इसे सुबह नाश्‍ते के साथ खाना बेहतर होता है. आप इसे खेलने से पहले भी खा सकते हैं, क्‍योंक‍ि इससे तुरंत एनर्जी म‍िलती है. रात को इसे खाने से बचना चाह‍िए.

NW News