देश में एक और वायरस की एंट्री ….वायरस से 24 वर्षीय युवक की मौत, जानिए कैसे बचें

 

Telegram Group Follow Now

केरल 17  सितंबर 2024 केरल के मलप्पुरम जिले के वंडूर के पास थिरुवली के एक 24 वर्षीय व्यक्ति की पिछले सप्ताह निपाह वायरस के संक्रमण से मृत्यु हो गई है। वह व्यक्ति, जो बेंगलुरु में एक छात्र था, 23 अगस्त को केरल लौटा था और 4 सितंबर के आसपास उसमें बुखार के लक्षण दिखने लगे। चार अस्पतालों में इलाज करवाने के बावजूद, 9 सितंबर को उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई। संक्रमण का स्रोत अभी भी अज्ञात है।स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने पुष्टि की कि पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में किए गए परीक्षणों ने निपाह संक्रमण की पुष्टि की है। अधिकारियों ने मृतक के 151 प्राथमिक संपर्कों की पहचान की है। उनमें से, पाँच व्यक्तियों में हल्के लक्षण दिखाई दिए और उनका वायरस के लिए परीक्षण किया जा रहा है। समय पर उपचार के लिए संक्रमण के किसी भी शुरुआती लक्षण का पता लगाने के लिए सभी संपर्कों की बारीकी से निगरानी की जाएगी।

केरल में निपाह वायरस के मामले

तिरुवली पंचायत ने निवासियों से मास्क पहनने और किसी भी लक्षण की सूचना स्वास्थ्य अधिकारियों को देने का आग्रह किया है। आने वाले दिनों में घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की पहल की योजना बनाई गई है। हाल के वर्षों में केरल में निपाह संक्रमण छिटपुट रूप से रिपोर्ट किया गया है। जुलाई में, मलप्पुरम के एक 14 वर्षीय लड़के की वायरस से मृत्यु हो गई। 2018 में, कोझिकोड में एक बड़े प्रकोप के परिणामस्वरूप 20 मौतें हुईं।

लक्षण, सावधानियां और रोकथाम

मुख्यमंत्री जनदर्शन कल: CM विष्णुदेव साय कल सुनेंगे जनता की समस्या, जनदर्शन का होगा आयोजन

(1) विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निपाह वायरस को इसकी उच्च रोगजनकता के कारण दस प्राथमिकता वाले रोगजनकों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है। इस घातक वायरस के प्रसार को कम करने के लिए जन जागरूकता अभियान और निवारक उपाय महत्वपूर्ण हैं।

(2) निपाह का संक्रमण, संक्रमित जानवरों या दूषित खाने की चीजों से मनुष्यों में फैलता है। WHO के अनुसार, निपाह का संक्रमण एक संक्रमित व्यक्ति के निकट रहने से दूसरे व्यक्ति में भी फ़ैल सकता है। यह वायरस, इंसानों में जानवरों से भी आता है।

 

NW News