महिला प्रधान पाठक व संकुल समन्वयक सस्पेंड: स्कूल में हुए हादसे मामले में बड़ी कार्रवाई, नया स्कूल भवन के बावजूद जर्जर कक्षा में करायी जा रही थी पढ़ाई, 5 बच्चे हुए थे घायल

बालोद 21 अगस्त 2024। स्कूल में हुए हादसे मामले में बड़ा एक्शन हुआ है। संकुल समन्वयक और प्रधान पाठक को शिक्षा विभाग ने तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। दरअसल शासकीय प्राथमिक शाला कोरगुड़ा डौंडीलोहारा में आज दोपहर एक बड़ा हादसा हो गया था। जर्जर स्कूल की छत का प्लास्टर गिरने से 5 बच्चे घायल हो गये थे। स्कूल में तीन अतिरिक्त कमरे बने हुए थे, बावजूद बच्चों को जर्जर कमरे में बैठाया गया था।

Telegram Group Follow Now

कमाल की बात ये है कि डौंडीलोहारा के बीईओ ने सभी स्कूलों के प्रमुखों को पत्र जारी कर स्कूलों की स्थिति की बारे में प्रमाण पत्र मांगा था। जिसके जवाब में  25 जुलाई को इसी स्कूल की प्रधान पाठक तुलसी देवी गोयल ने प्रमाण पत्र दिया था कि उनके स्कूल में जर्जर कमरे में बच्चों को नहीं बैठाया जा रहा है। जर्जर स्कूल को बंद कर दिया गया और बच्चों को सुरक्षित कमरे में पढ़ाया जा रहा है। विभाग को गुमराह करने और बच्चों की जान से खिलवाड़ करने के मामेल में शासकीय प्राथमिक शाला कोरगुड़ा की प्रधान पाठक तुलसी देवी गोयल को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं उन्हें बीईओ कार्यालय अटैच कर दिया गया है।

वहीं संकुल समन्यक यशवंत निर्मलकर पर जिम्मेदारी का ठीक से निर्वहन नहीं करने और स्कूलों का सतत निरीक्षण नहीं करने के मामले में ये कार्रवाई की गयी है। जिस स्कूल के कमरे की छत ढह गयी है, वो बैठने योग्य नहीं था, नया अतिरिक्त कक्ष बनकर तैयार था, बावजूद उसमें कक्षा का संचालन नहीं किया जा रहा था। इस मामले में संकुल समन्वयक की लापरवाही भी सामने आयी थी, जिस पर ये कार्रवाई की गयी है।

कलेक्टर कांफ्रेंस में मनरेगा को लेकर कई कलेक्टरों से मुख्यमंत्री नाराज, प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी दिये निर्देश

5 स्कूली बच्चे हुए थे घायल

सरकार की तरफ से कई सख्त निर्देश जारी होने के बावजूद स्कूलों में हादसे खत्म नहीं हो रहे हैं। ताजा घटनाक्रम बालोद जिले का है, जहां स्कूल की छत के प्लास्टर का बड़ा सा हिस्सा नीचे स्कूली बच्चों पर गिर पड़ा। घटना में 5 स्कूली बच्चे घायल हो गये। घटना प्राथमिक शाला कोरगुड़ा का है। जानकारी के मुताबिक घायल बच्चों को अस्पताल ले जाया गया है। बच्चों के सर पर टांके भी आये हैं। इधर घटना की सूचना पर पूर्व मंत्री व विधायक अनिला भेड़िया घायल बच्चों से मिलने के लिए पहुंची। विधायक ने मांग की है कि, स्कूल के मरम्मत करने वाले लापरवाह ठेकेदार पर कार्रवाई होनी चाहिए। दरअसल स्कूल में एक नया कमरा भी बना हुआ है, बावजूद शिक्षकों की तरफ से जर्जर कमरों में बच्चों को बैठाकर पढ़ाया जा रहा था। गुस्साये लोगों ने स्कूल के कमरे में ताला लगा दिया गया है।इधर, घटना की सूचना पर शिक्षा विभाग समन्वयक भी स्कूल पहुंचे और  जर्जर कमरों में बच्चों की क्लास लगाने पर शिक्षकों पर नाराजगी जतायी। दरअसल, जिस कक्षा में हादसा हुआ है, वहां कक्षा 5वीं के बच्चे बैठते हैं। घायल बच्चों का जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

 

NW News