कर्मचारियों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला…..8 नवंबर से फिर से बायोमीट्रिक अटेंडेंस होगा जरूरी….. सभी विभागों को आदेश जारी

नई दिल्ली/रायपुर 2 नवंबर 2021। कर्मचारियों की ड्यूटी पर अब सरकार की सख्त नज़र रहने वाली है। वक़्त पर कर्मचारी ड्यूटी आये और ड्यूटी के बहाने इधर-उधर तफरी ना करे, इसे लेकर सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है। कोरोना की वजह से बायोमीट्रिक से अटेंडेंस की मिली छूट फिर से लागू हो सकती है। छत्तीसगढ़ सहित कई प्रदेशों में कोरोना की वजह से बायोमीट्रिक पर पाबंदी लगी हुई थी, लेकिन माना जा रहा है जल्द ही बायोमीट्रिक अटेंडेंस की अनिवार्यता लागू हो सकती है। ऐसी अटकलें इसलिए लग रही है, क्योंकि 8 नवंबर से सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बायोमीट्रिक अटेंडेंस जरूरी कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने सभी स्तर के कर्मचारी के एंट्री और अटेंडेंस को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल, केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है कि 8 नवंबर से सभी कर्मचारी बायोमेट्रिक मशीन के जरिए हाजिरी लगाएंगे. कोरोना की वजह से बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगी हुई थी।

इसकी जानकारी कार्मिक मंत्रालय द्वारा दी गई. मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि यह सुनिशिचित करना की ऑफिस के बाहर लगी बायोमैट्रिक मशीन के पास सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से रखी रहे यह विभाग की जिम्मेदारी होगी. इसके अलावा बायोमैट्रिक मशीन का प्रयोग करने वाले हर कर्माचारी एंट्री के पहले और बाद में सैनिटाइजर का प्रयोग कर करे इसकी जिम्मेवारी भी विभाग की होगी.

कोरोना वायरस के फैलने और इसके खतरे को देखते हुए केंद्र ने पहले बायोमेट्रिक मशीन में हाजिरी पर रोक लगा दी थी. पर अब कोरोना के मामले पर कंट्रोल के बाद केंद्र सरकार ने 8 नवंबर से फिर से बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने का निर्णय सभी विभागों को दिया है.

कार्मिक मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को एक आदेश में कहा है कि बायोमेट्रिक मशीन में अपनी हाजिरी लगाते वक्त सभी कर्मचारी एक दूसरे से छह फूट की दूरी बनाकर रखेंगे. इसके अलावा अगर हाजिरी के लिए बहुत भीड़ होती है तो भीड़भाड़ से बचने के लिए अतिरिक्त बायोमेट्रिक हाजिरी मशीन लगाए जाए.

 

 

NW News