बालों का झड़ना होगा बंद बस करना होगा इतना सा काम…इतने दिनों में दिखेगा फर्क

 

रायपुर सितंबर हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए डेली रूटीन में शशकासन यानी रैबिट पोड करें. इसमें घुटनों के बल बॉडी को होल्ड करके सिर को आगे की ओर झुकाकर जमीन में लगाना होता है. इस योगासन को करने से सिर की ओर रक्त परिसंचरण अच्छा होता है, जिससे न सिर्फ हेयर फॉल कम होगा बल्कि दिमाग शांत रहता है और तनाव से छुटकारा मिलता है. इस आसन को करने से गर्दन, कंधों, पीठ की मांसपेशियों के दर्द व जकड़न में राहत मिलती है साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी ये योगासन सहायक है.

शीर्षासन एक ऐसा योगासन है, जिसे सीखने में आपको कुछ वक्त लग सकता है, लेकिन इससे आपके झड़ते बाल तो गिरना कम होंगे ही साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और स्किन को भी फायदा मिलता है. शीर्षासन करने से आंखें हेल्दी रहती हैं और कोर स्ट्रेंथ बढ़ती है. ये आसन स्ट्रेस से राहत दिलाने के साथ ही दिल की सेहत भी अच्छी रहती है

मत्स्यासन भी एक ऐसा आसन है जो हार्मोनल इंबैलेंस को सही करने में मदद करता है, जिससे झड़ते बालों को रोकने में मदद मिलती है. इसके अलावा इस योगासन को करने से मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे तनाव से राहत मिलती है और सिर की ओर ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया होने से बाल भी हेल्दी बनते हैं. ये आसन पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों में भी फायदेमंद है और पूरे शरीर की बढ़िया स्ट्रेचिंग भी करता है.

हेयर फॉल से निजात पाने के लिए रोजाना अधोमुख श्वानासन किया जा सकता है, न सिर्फ सिर की ओर बल्कि इस आसन को करने से पूरे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. इस योगासन को करने से हेयर हेल्थ के साथ ही त्वचा की सेहत भी सुधरेगी, जिससे नेचुरल ग्लो बढ़ता है. ये आसन पेट की चर्बी कम करने में कारगर है और पैर, टखनों आदि की मांसपेशियों को लचीला बनाता है जिससे अकड़न और दर्द से राहत मिलती है.

हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए उत्तानासन का रोजाना अभ्यास करें. इस आसन को करने से झड़ते बालों को रोकने में भी मदद मिलेगी और सिर दर्द, अनिद्रा जैसी समस्याएं भी कम होती हैं. ये योगासन ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया करता है और दिमाग शांत रखने में सहायक रहता है. इससे पीठ और कमर की मांसपेशियां भी लचीली बनती हैं

योगासन के अलावा हेयर फॉल को रोकने के लिए रोजाना कुछ देर नाड़ी शोधन प्राणायाम करना चाहिए. दरअसल ये प्राणायाम हार्मोनल इंबैलेंस में सुधार करने में कारगर है और हार्मोन का असंतुलन भी हेयर फॉल की बड़ी वजह होता है. इसके अलावा यह आसन श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही ब्लड प्यूरीफाई करने, ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छा करने, एकाग्रता बढ़ाने, स्ट्रेस कम करने, डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करने आदि में भी कारगर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NW News