Business

एचडीएफसी बैंक का ऐलान, अब इतने रुपये तक के भुगतान पर नहीं आएगा मैसेज,पढ़े पूरी डिटेल्स

अगर आप यूपीआई या फिर किसी दूसरे ऐप के जरिए किसी को पेमेंट करते हैं या फिर खाते में पैसे आते हैं तो ये खाता चाहें एक ही रुपये का क्यो न ट्रांसफर हो आपको इसका एक मैसेज मिलता है वहीं हर ट्रांजेक्शन के लिए मैसेज भी नहीं मिलता है।

एचडीएफसी बैंक का ऐलान, अब इतने रुपये तक के भुगतान पर नहीं आएगा मैसेज,पढ़े पूरी डिटेल्स

आपको बता दें प्राइवेट सेक्टर की बैंक एचडीएफसी बैंक ने कम रुपये के लेन-देन के लिए मैसेज अलर्ट को क्लोज करने का फैसला किया है। बैंक का ये फैसला 25 जून से लागू हो जाएगा। बैंक ने इसकी जानकारी अपने ग्राहकों को सेंड किया है।

बैंक कितने रुपये पर नहीं भेजेगा मैसेज

एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों को जानकारी दी है कि बैंक 25 जून से कम पैसों के लेन-देन पर मैसेज नहीं भेजेगा। बहराल ये पैसा मिलने और भेजने जोनों के लिए अलर्ट की सीमा अलग-अलग है। बैंक के मुताबिक 100 रुपये से कम के खर्च का मैजेज नही आएगा।

Read more : 64MP कैमरा वालें Oppo F25 Pro ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, जानें क्या हैं इसकी खासियत

वहीं 500 रुपये तक के क्रेडिट का भी मैसेज नहीं मिलेगा। हालांकि ईमेल अलर्ट हर ट्रांजेक्शन का मिलेगा। ऐसे में बैंक ने सभी ग्राहकों को अपना मेल अपडेट करने को कहा है ताकि हर लेन-देन का मैसेज मिल सके।

कम हो रहा है ट्रांजैक्शन वैल्यू

बीते कुछ सालों से यूपीआई के द्वारा लेन-देन में ट्रांजैक्शन की औसत वैल्यू धीरे-धीरे कम हो रही है। साल 2022 की दूसरी छमाही में ये 1648 रुपये से 8 फीसदी कम होकर 2023 की दूसरी छमाही में 1515 रुपये हो गया है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि अब से छोटे मोटे पेमेंट पर यूपीआई का उपयोग बढ़ा है।

एचडीएफसी बैंक का ऐलान, अब इतने रुपये तक के भुगतान पर नहीं आएगा मैसेज,पढ़े पूरी डिटेल्स

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रांजैक्शंस के वॉल्यूम और वैल्यू के हिसाब से देश के तीन मुख्य यूपीआई ऐप फोनपे, गूगल पे, और पेटीएम हैं। एनपीसीआई के डेटा के मुताबिक UPI के द्वारा लेन-देन कैलेंडर वर्ष 2023 में 10 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर करीब 11.8 हजार करोड़ पहुंच गया है।

Back to top button