मजबूत हो रही स्वास्थ्य सुविधाएं… मेडिकल शिक्षा का लगातार विस्तार कर रही है विष्णु देव साय की सरकार

 

Telegram Group Follow Now

रायपुर 25 अगस्त 2024 छत्तीसगढ़ में पिछले 10 महीने से स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने की दिशा में विष्णु देव साय की सरकार काम कर रही है। इसके साथ ही मेडिकल शिक्षा का लगातार विस्तार किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद से अब तक प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से विस्तार हुआ है, लेकिन अभी भी काफी कुछ करने की जरूरत है। राज्य सरकार का यह प्रयास है कि प्रदेश के नागरिकों को विशेष रूप से दूरस्थ अंचलों के मरीजों को भी अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। अस्पतालों के उन्नयन किए जा रहे हैं। 1,821 करोड़ में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों को मजबूत किया जा रहा है। रायपुर के आंबेडकर अस्पताल का उन्नयन होने जा रहा है। अब यहां पर एक अलग से 700 बिस्तर अस्पताल के भवन का निर्माण होगा। 1,340 बिस्तर के आंबेडकर अस्पताल में प्रदेशभर से मरीज इलाज कराने के लिए पहुंचते हैं। इसी तरह अंबिकापुर मेडिकल कालेज में 50 करोड़ की लागत में सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का निर्माण होगा। यहां पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की भांति चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। दो करोड़ 70 लाख में राजनांदगांव मेडिकल कालेज में ट्रामा सेंटर बनेगा। खैरागढ़, मनेंद्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी, सारंगढ़-बिलाईगढ़, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और सक्ती में सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालयों की स्थापना की जाएगी। मनेंद्रगढ़ तथा कुनकुरी में 220 बिस्तर अस्पताल बनेगा। मनेंद्रगढ़, सूरजपुर, बलरामपुर और कोंडागांव में जिला आयुर्वेद कार्यालय शुरू किया जाएगा। रतनपुर, सेमरिया, निकुम, चित्रकोट, सुपेबेड़ा और रेरूमाखुर्द में आयुर्वेद औषधालय खोले जाएंगे।

 

BIG BOSS विनर मुनव्वर फारूकी को जान से मारने की मिली धमकी.... इससे पहले मिली थी Elvish yadav को धमकी...क्या है मामला

आदर्श बनेंगे सात जिलों के अस्पताल

प्रदेश के अस्पतालों को गुणवत्ता उन्नयन की दृष्टि से राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेशन कराया जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छे प्रदर्शन वाली सुविधाओं को पहचानने के साथ-साथ समुदाय में सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार लाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। गरियाबंद, कवर्धा, रायगढ़, मुंगेली, बैकुंठपुर, जशपुर और नारायणपुर के जिला चिकित्सालयों को आदर्श जिला चिकित्सालय के रूप में विकसित किया जाएगा।

 

373 पदों पर होंगी भर्तियां

प्रदेश के 300 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 25 जिला चिकित्सालयों और 48 क्रियाशील फर्स्ट रिफरल यूनिट के लिए लैब टेक्निशियन के 373 पदों पर भर्तियां होंगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खड़गवा जिला मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्नयन के लिए 37 तथा कोंडगांव जिले के उप स्वास्थ्य केंद्र गोलावंड को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। धमतरी जिले के 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल कुरूद को 100 बिस्तरों का किया जाएगा।

 

बजट में स्‍वास्‍थ्‍य का रखा ख्याल

विष्णु देव साय की सरकार ने अपने बजट में स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर देते हुए इन्हें बेहतर बनाने के लिए अच्छे प्रावधान किए हैं। जिनमें 300 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विभिन्न पदों पर भर्ती, आंबेडकर अस्पताल परिसर में 700 बिस्तर अस्पताल, आयुष्मान योजना के लिए 1528 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसी तरह 776 करोड़ में रायपुर मेडिकल कालेज में 700 बिस्तर अस्पताल भवन का निर्माण होगा। 700 करोड़ में छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर के लिए नया भवन बनाया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना में 1821 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

फ्री मिलेगा AirPods और Apple Pencil...ये लोग उठा सकते सुनेहरा मौका...इतने दिन चलेगा ये ऑफर

 

जरुरतमंदों को मुफ्त इलाज

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इसमें जरूरतमंद मरीजों को पांच लाख रूपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन जरूरतमंद मरीजों को इलाज कराने के लिए वे अपने सार्वजनिक जीवन के आरंभ से ही सक्रिय रहे हैं। सांसद विधायक और केन्द्रीय राज्य मंत्री रहते हुए उन्होंने अनेक मरीजों का इलाज कराया है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री राहत कोष के माध्यम से इलाज के लिए राशि स्वीकृत होने पर सात दिन के अंदर संबंधित अस्पताल को राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से आग्रह किया कि आने वाले समय में जरूरतमंद मरीजों को राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं के तहत इलाज के लिए इस अस्पताल में भी भेजा जाएगा। उम्मीद है कि ऐसे मरीजों को यहां अच्छे इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

 

चिरायु टीम ने लौटाई 66 मासूमों की मुस्कान

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर जन्म से बीमारी से जूझ रहे जशपुर जिला के 66 बच्चों के चेहरे पर मुस्कान चिरायु टीम ने लौटाई है। सरकार राज्य के हर नागरिकों को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराकर सभी के उत्तम स्वास्थ्य तथा स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिबद्ध है। जिला चिरायु टीम के प्रभारी डॉ अरविन्द कुमार रात्रे ने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर चिरायु योजना के तहत पैर की विकृति से जूझ रहे 1, होंठ और तालू की विकृति से जूझ रहे 14, मोतिया बिंद के 3, ह्रदय रोग के 18 के साथ अन्य बीमारियो से जूझ रहे 25 पीड़ितों को निशुल्क आपरेशन करा उन्हें बीमारी से मुक्ति दिलाई गई है।

मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा: श्रमिकों के लिए अन्नपूर्णा दाल भात केन्द्र और बच्चों के लिए उत्कृष्ट शिक्षा योजना होगी प्रारंभ

 

सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

जशपुर जिले के कांसाबेल तहसील के बगिया स्थित सीएम कैम्प कार्यालय में आयोजित होने वाले जनदर्शन कार्यक्रम में जशपुर सहित पूरे प्रदेश से लोग अपनी समस्या और मांग लेकर पहुंचते हैँ। बगिया प्रवास में रहने के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जनदर्शन में शामिल हो कर लोगों की समस्या सुनते हैं। सीएम कैम्प के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सेवा के साथ अन्य सरकारी सेवा और योजनाओं का लाभ उठाने में आ रही परेशानियों का समाधान मिलता है। कैम्प कार्यालय ने प्रदेशवासियों की सुविधा के लिए 07764-250061, 07764-250062 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से भी सीएम कैंप जरूरतमंदों को सहायता उपलब्ध कराता है।

 

146 आयुष ग्राम बनाए जाएंगे

आयुष जीवन शैली के सिद्धांतों और प्रथाओं को अपनाने तथा स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वास्थ्य देखभाल व उपचारों पर आधारित आयुष ग्राम की परिकल्पना को साकार करने छत्तीसगढ़ के 146 विकासखंडों में आयुष ग्राम का चिन्हांकन किया गया है। राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्रदेश में 146 आयुष ग्राम विकसित किए जा रहे हैं। आयुष ग्राम के माध्यम से ग्रामीणों के स्वास्थ्य की रक्षा और आजीवन स्वस्थ रखने आयुर्वेद, योग तथा आयुष पद्धतियों के अनुसार उन्हें शिक्षित किया जाएगा। आयुष ग्रामों में जनभागीदारी के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएगी।

NW News