सेहतनामा : नीम के पत्ते रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दे, कभी नहीं होंगी ये 3 गंभीर बीमारियां…..सेहत रहेगी शानदार

हेल्थ न्यूज: हमारे जीवन में नीम के पेड़ की अहम भूमिका है। सबसे ज्यादा आक्सीजन देने वाले इस पेड़ के कई और भी फायदे है। नीम का पेड़ आयुर्वेद में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। नीम की टहनी से लेकर पत्ते और बीज तक का इस्तेमाल औषधी की तरह की जाती है। नीम के पत्ते खाने के अलावा पीसकर स्किन केयर में भी इस्तेमाल किए जाते हैं और साथ ही इन पत्तों को उबालकर बाल धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिससे स्कैल्प की दिक्कतें दूर रहती हैं।

Telegram Group Follow Now

नीम के पत्ते कड़वे जरूर होते हैं लेकिन इनके सेवन से शरीर में होने वाली कई बामारियां दूर-दूर तक नही आती। सेहत हरदम दुरुस्त रहता है। यहां नीम के पत्ते चबाने के ऐसे ही कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया जा रहा है। जानिए रोजाना खाली पेट नीम के पत्ते चबाने पर कौन-कौनसी बीमारियों का खतरा दूर रहता है।

कब्ज से छुटकारा

रोजाना नीम के पत्ते चबाने पर कब्ज से छुटाकारा मिल सकता है। नीम के सेवन से कब्ज की दिक्कत दूर रहती है और इससे ब्लोटिंग और पेट में गैस बनने की तकलीफ से भी निजात मिल जाती है। नीम के पत्तों में पाए जाने वाला फाइबर पेट की सेहत अच्छी रखता है।

ब्लड शुगर होता है रेग्यूलेट

शुगर के मरीजों के लिए नीम का पत्ता काफी फायदेमंद है। ब्लड शुगर लेवल्स रेग्यूलेट करने के लिए भी नीम के पत्तों का सेवन किया जा सकता है। नीम के पत्ते सुबह के समय खाली पेट चबाए जाएं तो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। नीम के पत्तों से ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहते हैं और रेग्यूलेट होते हैं।

लीवर को मिलते हैं फायदे

खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करने पर लीवर को भी इसके फायदे मिलते हैं। नीम के पत्ते एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं और शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से दूर रखते हैं। इन पत्तों के सेवन से लीवर टिशूज को होने वाला नुकसान भी कम होने लगता है।

कितने नीम के पत्ते चबाएं….

कई बार लोगों को लगता है कि किसी चीज को बहुत ज्यादा खा लेने पर उसके फायदे भी शरीर को बहुत ज्यादा मिलते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है, बल्कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है। ऐसे में नीम के पत्ते सीमित मात्रा में ही खाएं। एक बार में बहुत ज्यादा पत्ते खाने के बजाय सुबह खाली पेट 4 से 5 पत्ते चबाए जा सकते हैं।

Related Articles