मौसम अपडेट

यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम का मिजाज इन दिनों काफी बिगड़ा हुआ चल रहा है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। पश्चिमी यूपी और दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में तो अभी भी झमाझम बारिश हो रही है। तड़के सुबह तेज बारिश होने से जगह-जगह जलजमाव हो गया, जिससे हर किसी के सामने मुसीबत पैदा हो गई।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

सड़कों और गलियों में पानी भरने से राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा दक्षिण भारत के भी कई हिस्सों में लोगों की आफत मची हुई है, जिससे हर कोई परेशान हो रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में अब मानसून कमजोर पड़ता दिख रहा है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, 2 जुलाई को मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में आगे बढ़ने की उम्मीद है। इसके साथ ही मानसून ने 8 जुलाई को पूरे भारत को कवर करने की सामान्य तारीख से 6 दिन पहले ही 2 जुलाई को पूरे देश को कवर किया है। वहीं, फिरोजपुर, रोहतक, हरदोई, बलिया, बालुरघाट और कैलाशहर से मणिपुर तक फैलने की संभावना जताई गई है।

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बने रहने की संभावना जताई गई है। आगामी 5 दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी होने की उम्मीद जताई गई है। इसके साथ ही 13 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Read more : सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी बांग्लादेश पर बना हुआ है और दूसरा असम पर बना रहने की संभावना है।

गुजरात और महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम का हाल
आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती परिसंचरण उत्तर गुजरात और आसपास के हिस्सों में बना रहने की संभावना जताई गई है। उसके असर से केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य में गरज और बिजली के साथ काफी बड़े पैमाने पर मामूली से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और आंतरिक कर्नाटक में काफी बड़े पैमाने पर हल्की से मध्यम बारिश भी देखने को मिल सकती है। आगामी 5 दिन मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना में कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

 

Back to top button