हाईकोर्ट: वरिष्ठ अधिवक्ता विभु दत्त गुरु व अमितेंद्र किशोर बनेंगे हाईकोर्ट के जज, सुप्रीम कोर्ट कॉलिजियम ने की सिफारिश

रायपुर 30 जुलाई 2024। अधिवक्ता विभू दत्त गुरु और अमितेंद्र किशोर प्रसाद हाईकोर्ट में जज बनेंगे। सुप्रीम कोर्ट कॉलिजियम ने दो सीनियर अधिवक्ताओं को हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की है।  आपको बता दें कि 21 फरवरी 2024 को, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने दो वरिष्ठतम अधिवक्ताओं को उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश भेजी थी। इन दो नामों पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने भी अपनी सहमति दी थी।

दोनों अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिश केंद्र को भेजने से पूर्व उम्मीदवारों की फिटनेस और उपयुक्तता का पता लगाने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की राय मांगी गई थी। इनमें से एक न्यायाधीश ने ये कहकर अपने विचार देने से खुद को अलग कर लिया, कि सूची में अनुशंसित लोगों में से एक उनसे संबंधित है। उच्च न्यायालय में पदोन्नति के लिए उपरोक्त उम्मीदवारों की योग्यता और उपयुक्तता का आकलन करने के उद्देश्य से, रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री की जांच और मूल्यांकन किया है। उपयुक्त पाये जाने पर दोनों वरिष्ठ अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने कर दी है। 

विभु दत्त गुरु

विभू दत्त गुरू की छवि बेदाग रही है। न्याय विभाग की तरफ से जो इनपुट दिये गये, उसमें भी विभु दत्त गुरू को ईमानदार और स्वच्छ छवि का बताया गया। वो कई मामलों में पेश हुए। उन्होंने जिन केस की पैरवी की, उसमें से 54 केस उनके फेवर में रहे। उम्मीदवार की उम्र और बार में स्थिति सहित सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए, कॉलेजियम ने माना कि उम्मीदवार उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए फिट और उपयुक्त है।

अमितेन्द्र किशोर प्रसाद

अमितेंद्र किशोर की छवि भी बेदाग रही है। उम्मीदवार की व्यक्तिगत और व्यावसायिक छवि अच्छी है और उसकी ईमानदारी के बारे में कुछ भी प्रतिकूल बात सामने नहीं आई है। उम्मीदवार के पास काफी अनुभव है। उन्होंने जिन केस की पैरवी की, उनमें से 110 केस में निर्णय आया। उम्मीदवार की उम्र और बार में स्थिति सहित सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए, कॉलेजियम ने माना कि उम्मीदवार उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त और उपयुक्त है।

कौन थी एसडीएम प्रियंका बिश्नोई ? जिनकी मौत के बाद कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश....अस्पताल की लापरवाही पर उठते सवाल...
NW News