हेल्थ / लाइफस्टाइल

आपको भी होती है रोज सिरदर्द तो जानिए क्या हो सकते हैं कारण?

सिरदर्द की समस्या से ज्यादातर लोग आज के समय परेशान रहते हैं। आमतौर पर ये कभी कभी होता है, लेकिन जब ये आय दिन बढ़ती जाए तो सतर्क हो जाना जरूरी है। सिरदर्द के साथ कभी कभी आंख, गर्दन और कई बार तो एक तरफ की आंखें भी दर्द करती हैं। सिर का दर्द भी तरह तरह से होता है, इसके भी कई प्रकार होते हैं। ये कई तरह के हो सकते हैं जैसे कि माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द, स्ट्रेस , साइनस पेन आदि। ऐसे में रोज सिरदर्द होता है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

आपको भी होती है रोज सिरदर्द तो जानिए क्या हो सकते हैं कारण?

क्या है रोज रोज के होने वाले सिरदर्द का कारण

नींद पूरी न होने के कारण

स्ट्रेस के चलते कई लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में सुबह उठते ही उनके सिर में दर्द बना रहता है। नींद की कमी होने से या स्लीप पैटर्न खराब होने से सिरदर्द ट्रिगर रहता है। अच्छी नींद सेहत को स्वस्थ बना के रखने के साथ साथ बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करती है।

जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस और तनाव

इस मॉडर्न समय में स्ट्रेस और चिंता सिरदर्द के सबसे बड़े कारणों में से एक हो गया है। स्ट्रेस न केवल नींद को प्रभावित करता है बल्कि भूख भी कम होती जाती है। इसी कारण सिरदर्द जैसी बड़ी प्रोब्लम का शिकार व्यक्ति हो सकता है।

Read more : इस साल भारत में नहीं हो रहा Moto GP, कारण जानकर होगा दुख

साइनस की प्रॉब्लम

जरूरत से ज्यादा सिरदर्द होने से साइनस इन्फेक्शन के लक्षण बढ़ सकते हैं। इसलिए यदि आप साइनस के पेशेंट हैं और इस तरह के लक्षण महसूस होने लगें तो ये सिरदर्द का कारण भी हो।सकते हैं।

हार्मोन्स में बदलाव

जिन लोगों के बॉडी में हार्मोन्स में लगातार बदलाव बना रहता है, वे लोग भी सिर दर्द की समस्या का शिकार हो सकते हैं। स्पेशली पीरियड्स के चलते या फिर मेनोपॉज के समय विमेंस को स्पेशली सिर में दर्द रहता है।

आपको भी होती है रोज सिरदर्द तो जानिए क्या हो सकते हैं कारण?

आंखों में ज्यादा प्रेशर पड़ने के कारण

यदि ज्यादा समय तक स्क्रीन देखें तो इसका असर भी आंखों की सेहत के उपर पड़ सकता है। इसलिए जो लोग ज्यादा फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, उन लोगों की आईसाइट वीक होती जाती है।

Back to top button