Technology

आप भी चलाते हैं AC? सरकार की इस सलाह को जरूर पढ़ें!

गर्मियों के दिनों में इतनी इलेक्ट्रॉनिक चीजें चलती हैं कि हर कोई सोचता हैं कैसे बिजली बिल को बचाया जाएं। खासकर जब AC चलता हैं तो लोग बिजली बिल को लेकर काफी परेशान रहते हैं।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

आप भी चलाते हैं AC? सरकार की इस सलाह को जरूर पढ़ें!

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो सरकार की तरफ से एसी यूजर्स के लिए कुछ सलाह दी गई है। अगर आप इनका पालन करते हैं तो आप अपना पैसा बचा सकते हैं। ये कैसे संभव है तो चलिये आपको भी बताते हैं कि सरकार ने ऐसी क्या सलाह दी है।

सरकार की चेतावनी

दरअसल, ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आखिर आपको एसी का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप बीमारियों से भी बच सकते हैं और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

मंत्रालय के मुताबिक, एसी को हमेशा 26 डिग्री या उससे ऊपर रखना चाहिए। साथ ही गर्मी लगने की स्थिति में यूजर्स सीलिंग फैन का यूज कर सकते हैं। कहा गया है कि आपको एसी का इस्तेमाल करते समय काफी अलर्ट रहने की जरूरत हैं।

आप भी चलाते हैं AC? सरकार की इस सलाह को जरूर पढ़ें!

अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आप लोग बीमारियों की गिरफ्त में आ सकते हैं। अगर आप एसी का तापमान बहुत ज्यादा कम करके चलाते हैं तो आपकी बिजली की खपत तो ज्यादा होती है, साथ में कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

देना चाहिए तापमान पर ध्यान ?

इसमें बताया गया है कि ह्यूमन बॉडी टेंपरेचर 22 से लेकर 39 डिग्री तक होना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर इतना ही सहन कर सकता है। अगर आप इससे कम पर एसी का तापमान ले जाते हैं तो बीमारियों की शुरुआत हो जाती है।

Read more : CG : ट्रैक्टर ट्राली की चपेट में आकर दंपति की गई जान, एक ट्रैक्टर के पीछे जोड़ रखी थी दो-दो ट्राली, पुलिस ने कहा….

अगर आप एसी का तापमान 26 डिग्री से ज्यादा रखते हैं तो ये 5 यूनिट की बचत करता है। यानी पूरे साल में आपका काफी बिल बच जाएगा। ऐसे में बिजली बचत के साथ आप स्वस्थ भी रहेंगे।

Back to top button