आईटीआर करते समय हो गई यह गलती तो नहीं मिलेगा रिफंड,यूं चेक करें स्टेटस का प्रोसेस

अगर आपने आईटीआर फाइल दाखिल नहीं किया है तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें, क्योंकि अब आखिरी तारीख नजदीक है. आप आखिरी तारीख से पहले आईटीआर फाइल दाखिल कर दें नहीं तो फिर आयकर विभाग की ओर से जुर्माना लगाने का काम किया जा सकता है, जो किसी बड़े झटके की तरह होगा. दूसरी तरफ अगर आपने आईटीआर दाखि कर दिया है तो फिर कुछ जरूरी बातें जान ले.

Telegram Group Follow Now

आईटीआर करते समय हो गई यह गलती तो नहीं मिलेगा रिफंड,यूं चेक करें स्टेटस का प्रोसेस

आईटीआर फाइल करने के बाद बाद पैसा आने में अमूमन 4 से 5 सप्ताह का वक्त लग जाता है. किसी वजह से आपका इतने समय में भी आईटीआर का पैसा नहीं आया तो फिर घबराने की जरूरत नहीं है. आपको हम बताएंगे किन वजहों के चलते आपका आईटीआर अकाउंट में नहीं आया है. इसके अकटकने की कहने के लिए तो कई वजह होती है, लेकिन सबसे मुख्य एक ही रहती है. आईटीआर नहीं आने की क्या कमी हो सकती हैं, यह नीचे जान सकते हैं.

जानिए किन गलतियों की वजह से नहीं आ रहा रिफंड
आईटीआर फाइल दाखिल करने के बाद भी आपका रिफंड नहीं आ रहा तो फिर गलती को जानना होगा. रिफंड पाने के लिए सिर्फ इनकम टैक्स रिटर्न ही नहीं बल्कि उसे ई-वेरिफाई भी कराना होता है. अगर आप ई-वेरिफाई नहीं करवाएंगे तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इसके बिना आपका रिटर्न प्रोसेस पूरा नहीं माना जाएगा.

Read more : Toyota की मिनी फॉर्च्यूनर खरीदें अब कम कीमत पे, पॉवरफुल फीचर्स और मिलेगा यूनिक डिज़ाइन, जाने डिटेल्स

ई-वेरिफिकेशन कराने के बाद रिफंड की रकम आने में करीब 4 से 5 सप्ताह तक का समय लग जाता है. कभी-कभी 15 दिन में भी रिफंड की रकम मिल जाती है, लेकिन अब आईटीआर करने का आखिरी समय चल रहा है. इसलिए भीड़ के चलते 4 से 5 सप्ताह तक का समय लग सकता है. ई-वेरिफिकेशन के सा कुछ गलतियों के कारण रिफंड भी अटक सकता है. इसमें जैसे-PAN से आधार का लिंक न होना, आयकर विभाग की ओर से भेजे गए ई-मेल का जवाब न देना भी होता है.

आईटीआर करते समय हो गई यह गलती तो नहीं मिलेगा रिफंड,यूं चेक करें स्टेटस का प्रोसेस

यूं चेक करें स्टेटस का प्रोसेस

कर्मचारी सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट Https://Www.Incometax.Gov.In/Iec/Foportal/ पर जाकर क्लिक कर सकते हैं.
इसके बाद यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके लॉग-इन करने की जरूरत होगी.
फिर आपको स्क्रीन पर इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म शो करना होगा.
फिर फॉर्म के नीचे ड्रॉप-डाउन लिस्ट से ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी.इसमें आप आईटीआर पर सिलेक्ट कर सकते हैं.
फिर आपको असेसमेंट ईयर दर्ज करके सबमिट करने की जरूरत होगी.
फिर रिफंड का स्टेटस चेक करने के लिए आपको ITR Acknowledgment Number पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी.
इसके बाद आप स्क्रीन में आईटीआर रिफंड का स्टेटस सिंपल तरीके से देख सकते हैं.

 

 

NW News