Automobile

गर्मी में कार बन जाती है भट्टी,तो बस करे ये उपाए चंद मिनट में ठंडी हो जाएगी कार

देश के लगभग सभी राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है। इसका ज्यादातर उन लोगों पर हो रहा है जो बाहर निकलते हैं और काम करते हैं। यह गर्मी ऐसी है की कार में बिना ऐसी के रहा ही नहीं जाता है।

लेकिन जब आप कहीं कर पार्क करके जाते हैं तो धूप के कारण आपकी गाड़ी भट्टी बन जाती है। अब आपके पास एक ऐसा उपाय है जिसका उपयोग कर आप चंद मिनट में ही अपने कार को ठंडा कर सकते हैं।

गर्मी में कार बन जाती है भट्टी,तो बस करे ये उपाए चंद मिनट में ठंडी हो जाएगी कार

read more: YAMAHA RX100 की लॉन्चिंग का इंतजार खत्म! बाइक के फीचर्स और माइलेज भी गदर

यह फीचर एयर रिसर्कुलेशन का है। लगभग सभी कारों में आपको यह फीचर देखने को मिल जाएगी। इस बटन का उपयोग कर कार के केबिन को तेजी से ठंडा किया जा सकता है।

Air Recirculation से जल्दी ठंडा होगा केबिन

इस फीचर का प्रयोग गर्मी में तब किया जाता है जब बाहर की हवा ज्यादा ही गर्म हो जाती है। ऐसे में कार के एक को बाहर की गर्म हवा ठंडी करने में परेशानी आती है। ऐसी स्थिति में आप ब्लोअर का इस्तेमाल करके भी केबिन को जल्दी ठंडा नहीं कर सकते हैं। अब जब ऐसी भी धीरे कम कर रही है और ब्लोअर से भी काम नहीं चल पा रहा है। ऐसे में और रीसरकुलेशन काफी काम आता है।

ऐसे काम करती है Air ReCirculation

कार का एक बाहर की गर्म हवा को खींचकर उसे ठंडा करके अरविंद के अंदर भेजता है। लेकिन ज्यादा ही गर्म हवा होने के कारण उसे ऐसा करने में समय लगता है। ऐसे में रीसरकुलेशन की प्रक्रिया कार को इजाजत देती है कि वह केबिन के हवा को खींचकर उसे ठंडा कर दोबारा केबिन में भेज दे। ऐसा करने से ठंडी हवा ही आपके चारों तरफ घूमती रहती है और केबिन जल्दी ठंडा हो जाता है।

Air Recirculation का इस्तेमाल घातक!

हर चालक को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए की और रिसरकुलेशन फीचर का इस्तेमाल ज्यादा देर तक नहीं करना चाहिए। जब केबिन के अंदर की हवा ही बार-बार सर्कुलेट होती रहती है तो ऐसी स्थिति में हवा की गुणवत्ता खराब हो जाती है और इसमें नमी की मात्रा भी बढ़ सकती है।

read more: CG VIDEO… पहुंचा था शिकार करने लेकिन पहुंच गया कुंआ के अंदर,मुर्गे की लालच में कुंए में गिरा तेंदुआ,अब वन विभाग की टीम….

इसके कारण आपकी सेहत खराब हो सकता है। इसलिए केबिन ठंडा करते ही रिजर्वेशन फीचर को बंद करते हैं। ठंड में भी आप एयर सरकुलेशन का इस्तेमाल खिड़कियों पर जमीन फागण को हटाने में कर सकते हैं।

Back to top button