जॉब/शिक्षा

12th पास लोगो के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा निकाली 320 पदों पर बम्फर भर्ती,जाने पूरी प्रोसेस

12th पास लोगो के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा निकाली 320 पदों पर बम्फर भर्ती

12th पास लोगो के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा निकाली 320 पदों पर बम्फर भर्ती,जाने पूरी प्रोसेसआइये आज हम आपको इस भर्ती हेतु कुछ महत्वपूर्ण बाते बताते है तो बने रहिये अंत तक-

12th पास लोगो के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा निकाली 320 पदों पर बम्फर भर्ती,जाने पूरी प्रोसेस

Read Also: Scorpio की एंट्री से गर्माया मार्केट देखे तड़कते फीचर्स और भड़कता लुक

Coast Guard Navik Yantrik Vacancy हेतु पद

इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा 320 पदों पर भर्ती निकाली गई है इसमें नाविक जीडी के 260 पद और यांत्रिक के 60 पद रखे गए हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 जून से शुरू हो गए हैं और अंतिम तिथि 3 जुलाई रखी गई है।

Coast Guard Navik Yantrik भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹300 रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन निशुल्क रखे गए हैं उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष तक होनी चाहिए यानी अभ्यर्थी का जन्म 1 मार्च 2003 से 28 फरवरी 2007 के मध्य होना चाहिए जबकि यह दोनों तिथियां भी शामिल की गई है।

12th पास लोगो के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा निकाली 320 पदों पर बम्फर भर्ती,जाने पूरी प्रोसेस

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में नाविक पद के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए जबकि यांत्रिक पद के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा होना चाहिए। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ड एक्जाम, फिजिकल एग्जाम, अनुकूलनशीलता एग्जाम, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन का प्रोसेस

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छे से देख लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है। अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है इसके बाद आवेदन फार्म को सबमिट करें और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

आवेदन फॉर्म शुरू: 13 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 3 जुलाई 2024

Back to top button