Business

भारतीय स्टेट बैंक की इस शानदार स्कीम में करें निवेश, होगा लाखों रुपए का मुनाफा…जाने पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली। SBI ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बदलाव किया है। SBI ने 2 साल की मच्योरिटी वाली डिपॉजिट पर ब्याज दरों को 7% कर दिया है। यदि आप 5 लाख रुपए 2 साल के लिए जमा करते हैं, तो आपको 5,74,440 रुपए मिलेंगे, जिसका मतलब है कि आपको 74,440 रुपए का ब्याज मिलेगा।

भारतीय स्टेट बैंक की इस शानदार स्कीम में करें निवेश, होगा लाखों रुपए का मुनाफा…जाने पूरी डिटेल्स

3 साल की मच्योरिटी वाली डिपॉजिट पर ब्याज दरों को 6.50% से बढ़ाकर 6.75% कर दिया गया है। यदि आप 5 लाख रुपए 3 साल के लिए जमा करते हैं, तो आपका मच्योरिटी अमाउंट 6,11,196 रुपए होगा, जो पहले की दरों पर 6,06,703 रुपए था।

SBI ने विभिन्न टेन्योर के लिए भी दरों में बदलाव किए हैं, जिससे ग्राहकों को अधिक लाभ मिलेगा। उदाहरण के लिए, SBI के ‘अमृत कलश’ योजना में 400 दिनों के लिए ब्याज दर अधिक है, जो विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए लाभकारी है।

Read more : युवाओ के दिलो में घर कर गयी 60kmpl के शानदार माइलेज वाली Tvs की फाडू स्कूटर

SBI की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाएं निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। यहाँ कुछ प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है:

1. एसबीआई अमृत कलश जमा योजना: यह योजना 400 दिनों की मियाद के लिए है। इसमें घरेलू और एनआरआई दोनों प्रकार के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ मिलता है। इस योजना के अंतर्गत जमा राशि 2 करोड़ रुपए से कम होनी चाहिए।

2. एसबीआई ग्रीन रूपी टर्म डिपॉजिट: यह योजना पर्यावरणीय परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इसमें न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये है और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। यह योजना 1111, 1777 और 2222 दिनों की मियाद के लिए है। इस योजना में लोन की सुविधा भी उपलब्ध है।

3. एसबीआई सर्वोत्म (नॉन-कॉलेबल) टर्म डिपॉजिट: यह योजना 1 वर्ष और 2 वर्षों की मियाद के लिए है। इसमें 15.01 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि स्वीकार की जाती है। इस योजना में पूर्व-समाप्ति (प्रिमेच्योर विड्रॉल) की अनुमति नहीं है, लेकिन लोन की सुविधा उपलब्ध है।

4. एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट योजना: इस योजना में निवेशक एक बार में एक बड़ी राशि जमा करता है और पूरी मियाद के दौरान हर महीने एक निश्चित राशि प्राप्त करता है। इसमें ब्याज तिमाही आधार पर गणना की जाती है और मासिक आधार पर भुगतान की जाती है।

भारतीय स्टेट बैंक की इस शानदार स्कीम में करें निवेश, होगा लाखों रुपए का मुनाफा…जाने पूरी डिटेल्स

इन योजनाओं में निवेश करने से पहले, अपनी वित्तीय स्थिति और लक्ष्यों के अनुसार सही योजना का चयन करें। अधिक जानकारी और ताजा अपडेट के लिए, आप एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी एसबीआई शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

 

Back to top button