IPS NEWS : IPS अंकिता शर्मा का जालसाजों ने बना दिया डीप फेक VIDEO, 32 सेकेंड के VIDEO में महिला अफसर को बना दिया….! पुलिस ने किया FIR दर्ज

कानपुर 14 अगस्त 2024। उत्तर प्रदेश के कानुपर में एक महिला IPS अफसर का जालसाजों ने डीप फेक वीहियों बना दिया है। जालसाजों के द्वारा बनाये गये इस डीप फेक वीडियो में आईपीएस अंकिता शर्मा को पेंसिल पैक कर कमाई करने का ऑफर देते दिखाया है। बताया जा रहा है कि 32 सेकंड के इस वीडियो में महिला अधिकारी घर में पेंसिल का व्यापार करने की एडवाइस देती नजर आ रही है। इस पूरे मामले पर IPS अंकिता शर्मा ने एफआईआर दर्ज करा दी है।

Telegram Group Follow Now

गौरतलब है कि आज के डिजिटल युग में विज्ञान को वरदान के साथ ही अभिशाप भी बताया गया है। जीं हां आज की आधुनिक तकनीके हमारे कई कामों को जहां आसान बना रही है, वहीं ये तकनीक आपके और हमारे जीवन के लिए मुसीबत भी बनती जा रही है। ऐसी ही एक तकनीक डीप फेक की है, जिसकी मदद से जालसाज किसी के चेहरे पर किसी दूसरे का चेहरा लगाकर, वीडियो जनरेट कर रहे है। डीप फेक की इस तकनीक में क्या आम और क्या खास! सेलिब्रिटी से लेकर राजनेता सब इसके शिकार हुए हैं। अब ऐसा ही एक डीप फेक का वीडियो कानपुर की महिला आईपीएस अफसर का वायरल हो रहा है। कानपुर की एडीसीपी साउथ आईपीएस अंकिता शर्मा का डीप फेक वीडियो बनाया गया है।

इस वीडियो में जालसाजों ने महिला IPS अफसर को पेंसिल पैक कर कमाई करने का ऑफर देते दिखाया है। बताया जा रहा है कि 32 सेकंड के इस वीडियो में महिला अधिकारी घर में पेंसिल का व्यापार करने का सुझाव दे रही हैं। AI की मदद से ठगों ने उनकी आवाज और पहचान का इस्तेमाल कर इस वीडियों को बनाया है। वीडियो में घर आकर पेंसिल व्यापार का माल देने, मुनाफा कमाने वगैरह की बातें आईपीएस अफसर द्वारा बतायी जा रही हैं। इस पूरे मामले की जानकारी के बाद IPS अंकिता शर्मा ने कानपुर के किदवई नगर थाने में एफआईआर दर्ज करवाया है। मामले में कानपुर के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर हरिश्चंद्र का भी बयान आया है।

CG : कोरबा की तंग गलियों में होगी "चीता स्क्वाॅड" की पैनी नजर, 336 CCTV कैमरे की निगरानी में होगी शहर की सुरक्षा व्यवस्था, उद्योग मंत्री देवांनग ने दिखायी हरी झंडी, SP सिद्धार्थ तिवारी ने कहा....!

उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच में वीडियो AI की मदद से बना नजर आ रहा है। मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है, जांच की जा रही है। आपको बता दे कि कुछ दिनों पहले बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह का भी एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें वो एक पॉलिटिकल पार्टी का प्रचार करते नजर आ रहे थे। दरअसल वीडियो वाराणसी का था, जहां रणवीर ने समाचार एजेंसी एएनआई को एक इंटरव्यू दिया था। लेकिन किसी ने ओरिजिनल वीडियो में रणवीर की आवाज में फेरबदल कर दिये और वीडियो में वो बुलवा दिया….जो उन्होंने कभी कहा ही नहीं था। इसमें वो महंगाई और बेरोजगारी को लेकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते नजर आ रहे थे।

NW News