हेडलाइन

JOB : 17727 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे भरे आवेदन फॉर्म,आखरी तारीख 24 जुलाई …

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि SSC के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसके लिए उम्मीदवारों को बिना देरी किए आवेदन करने की आश्यकता है। इस वर्ष कर्मचारी चयन आयोग ने करीब 17,727 पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की है। जो उम्मीदवार इस SSC CGL Recruitment 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे, उन्हें SSC CGL Exam 2024 में शामिल होने का मौका मिलेगा।

जिसे पास करके योग्य उम्मीदवार विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी कर सकेंगे। इस पोस्ट में हम आपको SSC CGL Recruitment 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। इसके अलावा भर्ती की पात्रता, SSC CGL Exam 2024 Date, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आगे पोस्ट में मौजूद है जिसे आपको आखिर तक पढ़ना होगा।

SSC CGL Recruitment 2024 | नोटिफिकेशन जारी

जिन कैंडिडेट्स को SSC CGL Recruitment 2024 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतेज़ार था, उनके लिए बड़ी खबर है कि कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर SSC CGL Notification 2024 में इस वर्ष की परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा कर दी है। हम आपको बता दें की इस बार वेकैंसी में बढ़ोतरी हुई है और SSC CGL Recruitment 2024 के लिए 17727 पदों पर भर्ती निकाली गई है। अतः अभ्यर्थियों को तुरंत इस नोटिफिकेशन में दिए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक परीक्षा हेतु आवेदन फॉर्म भर देनी चाहिए।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (CGL 2024) का नोटिफिकेशन किया गया है जिसका पीडीएफ आप आसानी से अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों से यह अनुरोध किया गया है कि वे अंतिम तिथि से पहले इस सूचना के अनुसार आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के जरिए किन पदों पर सरकारी भर्ती की जाने वाली है, इसकी जानकारी के लिए लेख को पढ़ते रहिए।

SSC CGL Recruitment 2024 Last Date

आप सभी अभ्यर्थियों को हम बताना चाहेंगे कि हर साल बड़ी संख्या में युवा सरकारी नौकरी के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होते हैं। इस बार आयोग द्वारा करीब 17,727 सरकारी पदों को भरने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाने वाली है। जिसके लिए योग्य उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया 24 जून 2024 से शुरू हो चुकी है और आप 24 जुलाई 2024 तक एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे। बताते चलें कि इस परीक्षा के जरिए विभिन्न सरकारी मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप बी गैजेटेड और नॉन गैजेटेड पदों पर और ग्रुप सी स्टाफ पदों पर योग्य कैंडिडेट की भर्ती की जाएगी।

 

SSC CGL 2024 Exam Date

कैंडिडेट जान लें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल 2024 की परीक्षा की तिथि का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि यह परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में आयोजित की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक एसएससी सीजीएल 2024 टियर 1 परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में आयोजित होने की संभावना है, वहीं एसएससी सीजीएल 2024 टियर 2 परीक्षा की संभावित तिथि दिसंबर माह है। परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां जल्द ही स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ऑफिशल वेबसाइट पर देखने को मिलेगी।

SSC CGL Recruitment 2024 Eligibility

SSC CGL भर्ती 2024 में कैंडिडेट का चयन उनकी आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता को ध्यान में रखते हुए किया जाना है, अतः आवेदन से पहले उम्मीदवारों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वे आवेदन करने के पूर्व अपनी योग्यता का आयु सीमा व शैक्षिक योग्यता से मिलान अवश्य कर लें जो कुछ इस प्रकार निर्धारित है –

  • SSC CGL भर्ती 2024 आयु सीमा: SSC CGL 2024 Vacancy के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी जान लें कि इस सरकारी नौकरी के लिए रिक्त पद के अनुसार 18 से 32 साल की उम्र तक के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं।
  • SSC CGL भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता: सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

बताते चलें कि हर साल 20 लाख से ज्यादा युवा रजिस्ट्रेशन करवाते हैं जिसमें उन उम्मीदवारों का चयन होता है जो रिक्त पदों पर कार्य करने हेतु शैक्षिक रूप से योग्य है। इस भर्ती के लिए जो रिक्त पद निकाले गए हैं उन विभिन्न पदों की शैक्षिक योग्यता अलग-अलग हो सकती है जिसकी पूरी जानकारी आप एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन 2024 में देख सकते हैं।

 

SSC CGL Recruitment 2024 के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

  • सबसे पहले आपको एसएससी की वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद SSC CGL Exam Application के सक्रिय लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगर आपने इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं किया है तो आपको पहले पंजीकरण करने के लिए कहा जाएगा।
  • पंजीकरण के बाद प्राप्त एसएससी पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन हो जाने के बाद SSC CGL Recruitment का आवेदन पत्र खुलकर आएगा, इसे ध्यान से बिना किसी गलती के भरना है।
  • उसके बाद स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • इसके बाद आपको श्रेणी वार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवेदन पत्र जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह SSC CGL Exam के लिए आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Back to top button