युक्तियुक्तकरण को लेकर संयुक्त शिक्षक संघ का तीखा विरोध, सचिन त्रिपाठी बोले, शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करने वाले नियम नहीं करेंगे बर्दाश्त, 16 अगस्त को दर्ज कराएंगे विरोध

रायपुर 12 अगस्त 2024। शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन अवकाश के बाद दूसरा बड़ा प्रयोग युक्तयुक्तिकरण की प्रक्रिया प्रारम्भ कर शिक्षक व विद्यालय को प्रयोगशाला में परिवर्तित कर दिया है। तमाम खामियों से युक्त युक्तियुक्तकरण के इस नियम को लेकर प्रदेश के शिक्षको ने व्यापक विरोध करना आरंभ कर दिया है। छ ग प्रदेश सँयुक्त शिक्षक संघ जिला सूरजपुर के जिलाध्यक्ष सचिन त्रिपाठी ने बताया कि विभाग द्वारा 2008 के सेटअप को बिना रिवाइज किए युक्तयुक्तिकरण के इस नियम में दर्ज संख्या को आधार बना उसे परिवर्तित कर दिया गया है।

प्राथमिक माध्यमिक शालाओं को कम दर्ज संख्या के आधार पर मर्ज करने से सुदूर वनांचल आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित होंगे तथा शाला त्यागी संख्या में वृद्धि होगी । विदित हो कि शासन ने विषय बाध्यता खत्म करके माध्यमिक शालाओं में थोक के भाव मे भर्ती की थी और ब्लॉक जिला द्वारा प्रदत्त रिक्त पदों की जानकारी के अनुसार डी पी आई ने आनन फानन में उन स्कूलों में पदस्थापना आदेश बांटे जंहा पहले से ही अतिरिक्त शिक्षक मौजूद थे और अब नए युक्तयुक्तिकरण के नियमानुसार विषय बन्धन की अनिवार्यता करते हुवे नव नियुक्त (अतिशेष शिक्षको) को परिवीक्षा अवधि का हवाला दे सुरक्षित किया जा रहा है,उनके स्थान पर वरिष्ठ शिक्षको को अतिशेष कर पदस्थापना में की गई अनियमितताओं पर पर्दा डालने की पूरी तैयारी की जा रही है,साथ ही विद्यालयों के युक्तियुक्तकरण से बड़ी संख्या में शिक्षक के पद समाप्त हो जायेंगे ।

प्रांतीय संगठन मंत्री राकेश शुक्ला,प्रांतीय उपाध्यक्ष माया सिंह,प्रांतीय महामंत्री शहादत अली ने जानकारी देते हुवे बताया कि प्राथमिक शालाओं में पहली से लेकर पांचवी तक के छात्र छात्राओं का अध्यापन,विभागीय डाक निर्माण,लगातार होने वाले प्रशिक्षण,मध्यान्ह भोजन जाति निवास,छात्रवृति एवं यू डाइस पोर्टल पर छात्र छात्राओं की ऑनलाइन प्रविष्टि सहित दर्जनों ऑनलाइन कार्य संचालन सहित अनेक कार्यो के सम्पादन हेतु मात्र दो शिक्षको की पदस्थापना का नियम बना शिक्षा गुणवत्ता की कल्पना करना सरासर प्रताड़ना प्रतीत हो रही है।

ब्रेकिंग: प्राधिकरणों में नियुक्ति शुरू,गोमती साय, खुशवंत साहेब को बनाया गया इन प्राधिकरण का उपाध्यक्ष, GAD ने जारी किया आदेश

जिला कार्यकारी अध्यक्ष विपिन पांडेय ने अतिशेष के नियम पर कहा कि हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूलों मे अतिथी शिक्षको को सुरक्षित कर नियमित शिक्षको को अतिशेष बनाने की कवायद पुरानी दुश्मनी निकालने जैसी है। जिला उपाध्यक्ष द्वय भूपत सिंह,गिरिवर यादव ने बताया कि शिक्षको के मौलिक अधिकार स्थानांतरण,पदोन्नति को ताक पर रख अकस्मात थोपे गए अतिशेष नियम से शिक्षको का भारी नुकसान होगा।जिसके विरोध में छ0ग0 प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ सूरजपुर द्वारा दिनांक 16.08.2024 को कलेक्टर के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री एवं शिक्षा सचिव के नाम ज्ञापन सौंपा जायेगा।

संघ जिला कोषाध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह ने जिले के समस्त अतिशेष प्रभावित शिक्षको से ज्ञापन कार्यक्रम में सहभागिता की अपील करते हुवे बताया कि जिलाध्यक्ष सचिन त्रिपाठी के मार्गदर्शन में विकास खण्ड ओड़गी/बिहारपुर के अतिशेष प्रभावित शिक्षक ब्लॉक अध्यक्ष मोहम्मद महमूद व प्रमोद पाठक के नेतृत्व में, विकास खण्ड रामानुजनगर में ब्लॉक अध्यक्ष राधे साहू,विकासखण्ड प्रेमनगर में ब्लॉक अध्यक्ष कमलेश यादव, विकासखण्ड भैयाथान में ब्लॉक अध्यक्ष सुरेंद्र दुबे,कुलदीप सिंह,विकासखण्ड प्रतापपुर में ब्लॉक अध्यक्ष राजकुमार सिंह,विकास खण्ड सुरजपुर में ब्लॉक अध्यक्ष कृष्णा सोनी तथा महिला शिक्षिकाएं जिला अध्यक्ष ममता मंडल,नसरीन बानो,इंदुमती सोनवानी,प्रतिमा सिंह, ललमेन टोप्पो,आरती लाल,ललिता राजवाड़े के नेतृत्व मे जिला मुख्यालय के रंगमंच मैदान में शाम 4 बजे उपस्थित होकर ज्ञापन कार्यक्रम में शामिल होंगे ।

NW News