जरा ध्यान दें ! अचानक हो गए है हाथ के बाल खड़े…हलके में न ले , कभी भी हो सकती है मौत!

मुंबई 18 सितंबर 2024 हम सभी के साथ ऐसा कभी न कभी होता ही है कि अचानक हमारे शरीर में झटके लगते हैं या बाल खड़े हो जाते हैं. हालांकि कई बार ये नॉर्मल लगता है, लेकिन बता दें कि यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत भी हो सकता है. चलिए आज हम जानते हैं कि अचानक बाल खड़े हो जाने से किस तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
अचानक बाल खड़े होने का कारण

अचानक बाल खड़े होने की स्थिति को मेडिकल टर्मिनोलॉजी में ‘Piloerection’ कहा जाता है. ये स्थिति तब पैदा होती है जब शरीर में एक तेजी से होने वाली प्रतिक्रिया के रूप में झटके लगते हैं, जैसे कि ठंड या किसी चीज पर ज्यादा उत्साह भर जाना. हालांकि यह शरीर में होने वाली एक नॉर्मल स्थिति हो सकती है, लेकिन कभी-कभी ये कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकती है.

हृदय गति रुकना (Cardiac Arrest): अगर अचानक बाल खड़े होने के साथ-साथ दिल की धड़कन धीमी हो जाती है या पूरी तरह से रुक जाती है, तो यह एक गंभीर संकेत हो सकता है कि हृदय की कार्यप्रणाली में समस्या आ रही है. हृदय गति रुकना अचानक हो सकता है और इसकी वजह से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

श्वसन प्रणाली में समस्याएं: श्वसन प्रणाली में अचानक समस्याएं उत्पन्न होने पर भी बाल खड़े हो सकते हैं. असामान्य या कठिन सांस लेने की स्थिति में शरीर का यह तेजी से प्रतिक्रिया हो सकती है. वहीं यदि श्वसन प्रणाली पूरी तरह से बंद हो जाती है, तो यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है.

मुख्यमंत्री का जनदर्शन : मुख्यमंत्री के निर्देश पर जनदर्शन में बढ़ी सुविधाएं, चाय-नाश्ते के साथ डाक्टर व बैट्री चलित ऑटो की भी मिल रही सुविधा

उच्च रक्तचाप (Hypertension): अचानक उच्च रक्तचाप की स्थिति में भी बाल खड़े हो सकते हैं. उच्च रक्तचाप के साथ अचानक धड़कन बढ़ने और सिरदर्द की परेशानी पैदा हो सकती हैं, जो व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति को गंभीर बना सकती हैं.

आपातकालीन संकेत और उपचार

अगर आप अचानक बाल खड़े होने के साथ अन्य गंभीर लक्षण महसूस करते हैं, तो इसे हल्के में लेना खतरे से खाली नहीं है. इस स्थिति में आपको कुछ चीजे मदद पहुंचा सकती हैं. जैसे अगर बाल खड़े होने के साथ-साथ छाती में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, या अचानक बेहोशी का अनुभव हो रहा है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें। यह संकेत हो सकते हैं कि आपकी स्वास्थ्य स्थिति गंभीर है और तत्काल उपचार की आवश्यकता है.

यदि किसी का दिल रुक गया है या वो सांस नहीं ले पा रहे हैं, तो सीपीआर (Cardiopulmonary Resuscitation) करने की सलाह दी जाती है. यह जीवन बचाने में सहायक हो सकता है, लेकिन इसे प्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा ही किया जाना चाहिए. किसी भी स्वास्थ्य समस्या या आपातकालीन स्थिति में तुरंत एंबुलेंस या आपातकालीन सेवा को कॉल करें. समय पर उपचार न मिलने पर जीवन को खतरा हो सकता है.

NW News