Technology

कहीं आपकी इन्वर्टर बैटरी न हो जाए ब्लास्ट! भीषण गर्मी में इन तरीकों से रखें सुरक्षित,जाने तरीका

आजकल इलेक्ट्रॉनिक आइटम डेली लाइफ का अहम हिस्सा बन चुके हैं। जिसमें से कूलर, फ्रिज, एसी, टीवी और जब पॉवर चली जाती है तो इन सब बिजली अप्लायंस को चलाने के लिए घर में लगे इनवर्टर बैटरी पॉवर मिलता है। तो वही इस समय देश में भीषण गर्मी चल रही है जिसकी वजह से ऐसे घटनाओं की खबरें आती रहती हैं।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

कहीं आपकी इन्वर्टर बैटरी न हो जाए ब्लास्ट! भीषण गर्मी में इन तरीकों से रखें सुरक्षित,जाने तरीका

मौजूदा समय में इस गर्मी की वजह से हो रहे हैं इन हादसों के वजह से आप इनवर्टर की बैटरी भी फटने लगी है। आज हम आपके लिए आखिर इनवर्टर की बैटरी किन वजहों से फट जाती है। और उनको कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है। इन्हीं सब जवाबों को लेकर एक्सपर्ट की राय जानते हैं। जिससे घरों ऑफिसों या फिर दुकान में लगे इनवर्टर बैटरी को सुरक्षित रखा जाए और उससे कोई हानि ना हो।

इन तरीकों से रखें इनवर्टर की बैटरी सुरक्षित

इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े एक्सपर्ट बताते हैं, कि आमतौर देखने में आता है कि इनवर्टर की बैटरी गंदगी की वजह से शॉर्ट सर्किट हो जाती है। लोग घरों ऑफिसों या फिर दुकान में लगे इनवर्टर बैटरी को लेकर ज्यादा ध्यान नहीं देते है। जिससे कभी-कभी बैटरी का वाटर लेवल कम हो जाता है।

Read more : Lava के इस 5G स्मार्टफोन को अपना बनाये जबरदस्त  ऑफर्स के साथ

तो वही हादसे के पीछे धूप या गर्म टेंपरेचर में बैटरी को रखना, क्षमता से अधिक एम्पियर से चार्ज कर देना और वायरिंग का ध्यान न देना भी हो सकता है। जिससे लोगों को ध्यान में रखना चाहिए कि अगर बैटरी को गर्म होने से बचाना है तो बैटरी को वेंटीलेशन वाली जगह पर रखना चाहिए।

बैटरी को लेकर ध्यान देने वाली बात यह हैं कि 2 महीने वाटर लेवल चेक करते रहना चाहिए, जिससे बैटरी बैकअप भी सही मिले और यहां पर बैटरी के टर्मिनल में जंग न लगे इसके लिए लिए काम करना चाहिए।

कहीं आपकी इन्वर्टर बैटरी न हो जाए ब्लास्ट! भीषण गर्मी में इन तरीकों से रखें सुरक्षित,जाने तरीका

घर में बैटरी की क्षमता के बारे में बात करें तो आप के एरिया में बिजली की कटौती ज्यादा होती है, तब सबसे अच्छा ऑप्शन 75 से 80Ah पावर बैटरी खरीदना होता है। औप नॉर्मल बैटरी की बजाय ट्यूबलर बैटरी खरीदने पर फोकस करना चाहिए जो जल्दी चार्ज होने के साथ ही इसकी लाइफ वैलिडिटी ज्यादा होती है।

Back to top button