Businessकृषि

एडवांस तरीके से Dhan Ki kheti कर कमाए लाखो का मुनाफा,जाने कैसे

एडवांस तरीके से Dhan Ki kheti कर कमाए लाखो का मुनाफा

एडवांस तरीके से Dhan Ki kheti कर कमाए लाखो का मुनाफा,जाने कैसे जल्द ही देश में मानसून शुरू होने वाला है,जो खरीफ सीजन की शुरुआत का प्रतीक है. इस सीजन में देश में सबसे ज्यादा धान की खेती की जाती है, और कई क्षेत्रों में किसानों ने बड़े पैमाने पर इसकी खेती शुरू कर दी है.धान की अच्छी पैदावार के लिए सबसे पहले नर्सरी तैयार की जाती है आइये इससे आगे की प्रोसेस के बारे में आपको बताते है तो बने रहिये अंत तक-

एडवांस तरीके से Dhan Ki kheti कर कमाए लाखो का मुनाफा,जाने कैसे

Read Also: Brezza के गुणों का क़त्ल करने आई Mahindra की दमदार SUV,देखे शानदार फीचर्स

Dhan Ki kheti की शुरुआत इस प्रकार करे

धान की खेती का पहला चरण धान की नर्सरी तैयार करना होता है और इसके लिए विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है ताकि पैदावार अच्छी हो सके. धान की खेती में किसानों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और जहां तक हो सके प्रमाणित बीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. रोपाई के लिए धान की नर्सरी तैयार करने के लिए सबसे पहले खेत को अच्छी तरह से तैयार किया जाना चाहिए. खेत की दो से तीन बार गहरी जुताई के बाद धान को क्यारियों में बोया जाना चाहिए. क्यारियों का आकार 8 मीटर लंबा और 1.5 मीटर चौड़ा होना चाहिए. क्यारियों की ऊंचाई खेत से अधिक होनी चाहिए, ताकि क्यारियों में जलभराव न हो.

एडवांस तरीके से Dhan Ki kheti कर कमाए लाखो का मुनाफा,जाने कैसे

  • धान की नर्सरी की क्यारियों के चारों ओर एक नाली बनाई जाती है ताकि पानी निकल सके. क्यारी में धान बोने से पहले बीजों को रात भर भिगो देना चाहिए.धान कम से कम छह घंटे पानी में भिगोने से जल्दी अंकुरित हो जाता है.धान को क्यारी में बोने के बाद, इसे पक्षियों से बचाने के लिए पुआल से ढक देना चाहिए. जब तक पौधे हरे नहीं हो जाते, तब तक पुआल को नहीं हटाना चाहिए. क्यारी के ऊपर सड़ी हुई गोबर की खाद का छिड़काव करना चाहिए. इससे पौधे आसानी से उखड़ जाते हैं और धान की रोपाई के समय टूटते नहीं हैं.इसके अलावा, इनका तना भी मोटा और मजबूत होता है.

एडवांस तरीके से Dhan Ki kheti कर कमाए लाखो का मुनाफा,जाने कैसे

  • धान की नर्सरी की क्यारियों को पुआल से ढकने के बाद, उस पर हल्का सा पानी का छिड़काव करें, जो जल्दी अंकुरण में मदद करता है. बीज बोने से पहले ट्राइकोडर्मा 4 ग्राम या कार्बेन्डाजिम या थिरम 2.5 ग्राम से बीज का उपचार करना चाहिए. नर्सरी तैयार करने के लिए प्रति हेक्टेयर मध्यम दाने वाले धान के लिए 40 किलो बीज और मोटे दाने वाले धान के लिए 45 किलो बीज का इस्तेमाल करना चाहिए. जिन क्षेत्रों में ब्लाइट की शिकायत आती है, वहां 25 किलोग्राम बीज के लिए 4 ग्राम स्ट्रेप्टोमाइसिन या 40 ग्राम प्लांटोमाइसिन मिलाकर रात भर पानी में भिगोना चाहिए.

एडवांस तरीके से Dhan Ki kheti कर कमाए लाखो का मुनाफा,जाने कैसे

  • धान की रोपाई से करीब एक महीने पहले नर्सरी तैयार की जाती है. नर्सरी तैयार करने से पहले खेत की अच्छी तरह से सफाई कर लेनी चाहिए. मई-जून के महीने में जहां नर्सरी तैयार की जाती है उस खेत की जुताई करके छोड़ देना चाहिए. नर्सरी में पौधों की अच्छी बढ़वार के लिए 1000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में जुताई करने से पहले 10 क्विंटल सड़ी हुई गोबर की खाद, 10 किलो डीएपी और 2.5 किलो जिंक सल्फेट मिट्टी में मिला देना चाहिए. इसके बाद इसमें

Back to top button