हेडलाइन

CG- शिक्षा विभाग में छुट्टी के लिए इन छह स्टेप को जान लीजिये, इसके बिना नहीं मिलेगी छुट्टी, देखिये स्टेप बाय स्टेप जानकारी, कैसे भरें आवेदन, कैसे करें ज्वाइनिंग और छुट्टी एक्सटेंड

रायपुर 10 जुलाई 2024। शिक्षा विभाग में अब शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए छुट्टी थोड़ी मुश्किल हो गयी है। पहले आवेदन देकर कभी भी छुट्टी पर शिक्षक चले जाते थे, लेकिन लेकिन अब उन्हें छुट्टी के लिए भी कंप्युटर व लैपटॉप का सहारा लेना होगा। शिक्षा विभाग ने इसे लेकर सभी संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर दिया है। इसकी शुरुआत 15 जुलाई से होगी।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

प्रारंभिक तौर पर ये प्रयोग संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के कर्मचारियों के लिए शुरू होगा, लेकिन उसके बाद जल्द ही शिक्षकों के लिए भी यही नियम लागू होगा। विभाग की तरफ से एक आनलाइन पोर्टल लांच किया है, जिसमें अवकाश स्वीकृति से लेकर, ज्वाइनिंग और छुट्टी के एक्सटेंशन तक की सुविधा होगी।

आनलाइन पोर्टल(HR-MIS) के माध्यम से ही अब अवकाश की स्वीकृति होगी। शिक्षकों की छुट्टी को लेकर सभी संयुक्त संचालक और डीईओ को पत्र भेज दिया है। जानकारी दी गयी है कि https://eduportal.cg.nic.in/EducationMgmt/login पर जाकर अवकाश को स्वीकृत किया जा सकता है। सभी संयुक्त संचालक और डीईओ को निर्देश दिया गया है कि 15 जुलाई से अब ऑनलाइन छुट्टी ही स्वीकृत की जायेगी।

इये आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आखिर, कैसे आप छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं।अवकाश केलिए आपको 6 स्टेप का पालन करना होगा। मेडिकल सर्टिफिकेट से लेकर आवेदन तक तक आपको अपलोड करना होगा। देखिये कैसे आप आवेदन करेंगे।

अगर आपक अवकाश को कैंसिल करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आनलाइन ही प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आवेदन कैंसिल की प्रक्रिया हालांकि आसान है। बस आपको कैंसिल का बटन दबाना होगा।

 

अवकाश के बाद लौटने के बाद आपको अपनी ज्वाइनिंग भी आनलाइन ही दर्ज करनी होगी। रिक्वेस्ट टू ज्वाइन का बटन दबाकर आप ज्वाइन का अनुरोध कर सकते हैं।

आपको अगर अपनी छुट्टी बढ़ानी है, तो उसके लिए भी आपको आनलाइन ही आना होगा। अवकाश वृद्धि के लिए पोर्टल में आप्शन है, जहां जाकर आप एक्सटेंड लीव बटन पर क्लिक अपनी छुट्टी बढ़ा सकते हैं।

 

Back to top button