देश

आज से बदल गए कई जरूरी नियम, यहाँ से जाने सभी नये नियम के बारे मे

नई दिल्लीः साल 2024 का छठा महीना यानी जून शुरू हो गया है, जो काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है। जून का पहला सप्ताह ही काफी यादगार साबित होगा, क्योंकि 18वीं लोकसभा के लिए 4 तारीख को नतीजे घोषित किए जाएंगे। दूसरी तरफ आज नए महीने की पहली तारीख हैं जो आम लोगों के हिसाब से काफी बदलाव लेकर आई है।

आज से बदल गए कई जरूरी नियम, यहाँ से जाने सभी नये नियम के बारे मे

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लेकर कई बड़े नियमों में आज बदलाव हो गया है। इसके अलावा एटीएफ की कीमतों में गिरावट हुई तो हवाई सफर भी सस्ता होने की उम्मीद है। इसलिए यह महीना आम लोगों की जेब के बजट के हिसाब से बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। आपको हम 5 बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ने की जरूरत होगी।

व्यावसायिक सिलेंडर के दाम कम

इंडियन ऑयल कंपनियों ने आज सुबह होते ही व्यावसायिक सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी गई। कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 72 रुपये की गिरावट कर दी जिससे लोगों के चेहरे पर काफी रौनक देखने को मिली। अब राजधानी दिल्ली में दाम घटकर 1676 रुपये रह गए। मुंबई में आप गिरावट के बाद 1629 रुपये में गैस सिलेंडर खरीदकर घर ला सकते हैं। चेन्नई में 1840 रुपये में सिलेंडर खरीदक घर ला सकते हैं।

आधार और पैन को लिंक नहीं कराने पर देना होगा ज्यादा टैक्स

आपने अगर 31 मई तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया तो फिर अब ज्यादा टीडीएस काटा जाएगा, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आयकर विभाग ने आयकर दाताओं से 31 मई से पहले पैन कार्ड को आधार कार्रड से लिंक कराने के लिए कहा था। पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने पर 1000 रुपये का चार्ज देना पड़ रहा है।

Read more : Samsung के इस 5G फोन पर खुला ऑफर्स का पिटारा… तगड़ा कैशबैक

एटीएफ की कीमत कम, हवाई सफर हो सकता सस्ता

मार्केटिंग कंपनियों की मानें तो अब एटीएफ की कीमतों में भारी कटौती की गई है। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि इससे हवाई सफर सस्ता हो सकता है। इंडियन ऑथयल वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में एटीएफ 6,673.87 रुपये सस्ता होकर 94,969.01 रुपये प्रति किलोमीटर (1000 लीटर) कर दिया गया है।

ये अकाउंट होंगे बंद

पंजाब नेशनल बैंक में आपका अकाउंट है तो तीन साल ज्यादा समय से अगर लेन-देन नहीं किया तो उन्हें अब बंद करने का फैसला लिया जाएगा। बैंक की मानें तो ऐसे खाताधारकों को नोटिस दिया जाता है, जिन्हें 30 अप्रैल 2024 तक 3 साल से कोई लेनदेन नहीं किया और ना ही उनके अकाउंट में कोई बैलेंस हैं। ये खाते जल्द ही बंद कर दिए जाएंगे।

आज से बदल गए कई जरूरी नियम, यहाँ से जाने सभी नये नियम के बारे मे

बिन आरटीओ टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आप अपना ड्राइविंग टेस्ट प्राइवेट सेंट से ड्राइविंग स्कूल में जाकर दे सकेंगे। सड़क परिवह और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बदलाव कर दिया है।

Back to top button