खाना खजाना

अपने खाने में मिलाएं केवल एक मात्र एक स्पून हींग, मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

भारतीय किचन में अक्सर हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही किया जाता रहा है। ये मसाला न केवल स्वाद और महक को बढ़ाने का काम करता है बल्कि पेट से जुड़ी समस्यायों को दूर करने में, एसिडिटी सहित गैस की समस्या को दूर करने में और पेट दर्द से राहत दिलाने में भी काफी हद सहायक होता है। इसके अलावा पुरानी खांसी की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है।
बात करें Hing के फायदे की तो ये असल में फेरूला फोईटिडा नामक एक प्लांट का रस होता है, इसे सुखाकर ही Hing बनाई जाती है। हींग की उपज भी ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्रों में ही होती है। वहीं, ज्यादातर हींग बाहर से ही लाई जाती है क्योंकि इसकी उपज भारत में कम होती है।

अपने खाने में मिलाएं केवल एक मात्र एक स्पून हींग, मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

जानिए हींग के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

हींग में एंटीफंगल और एंटीबैक्टेटियल जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से एक्ने और पिंपल्स की समस्या जड़ से खत्म होने में मदद मिलती है।

हींग में वहीं एंटीइन्फ्लेमेटरी नाम का तत्व भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे बॉडी में सूजन की प्रॉब्लम दूर होती है। इसके अलावा जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या भी लगभग खत्म हो जाती है। इसलिए हींग का सेवन रोजाना करना चाहिए।

हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी नामक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कि पीरियड पेन की प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

हींग के रोजाना सेवन से पेट समेत लिवर की समस्याएं खत्म होने में मदद मिलती है।

कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रोब्लम से पीड़ित लोगों को भी हींग का सेवन रोजाना करना चाहिए।

Read more : 20,000 रुपये कम में मिलगा Oppo का फोल्डेबल फोन, मिलेगा 12GB रैम और 32MP सेल्फी कैमरा,जाने सभी डिटेल्स

यदि ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है, या हार्ट हेल्थ में समस्या रहती है तो भी हींग का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है।

यदि स्वास से जुड़ी दिक्कतों से निजात पाना चाहते हैं तो भी हींग को रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करें

Back to top button