BSNL में नेटवर्क समस्या होगी दूर, अब 5G नेटवर्क की मिलेगी सुविधा …स्वदेशी कंपनी का मिला साथ

नई दिल्ली 15 सितंबर 2024  टेलिकॉम सेक्टर में पिछले एक दो महीने से जोरदार हलचल मची हुई है। पहले प्राइवेट कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ाए और फिर उसके बाद बीएसएनएल के ऑफर्स ने सबकी धड़कने बढ़ा दी। सस्ते रिचार्ज प्लान्स की तलाश में लगातार यूजर्स BSNL पर शिफ्ट हो रहे हैं। पिछले दो महीने से यह सिलसिला जारी है।

Telegram Group Follow Now

अपना यूजर्स बेस बढ़ाने के लिए बीएसएनएल जियो और एयरटेल को टक्कर देने के लिए एक तरफ सस्ते रिचार्ज प्लान्स पेश कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ 4G और 5G पर भी तेजी से काम कर रहा है। देश के 20 हजार से अधिक साइट्स पर कंपनी अपने 4G टॉवर्स को इंस्टाल कर चुकी है और जल्दी ही 4G सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है।

BSNL 5G को लेकर बड़ी अपडेट
अब BSNL की 5G सर्विस को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बीएसएनएल अब पूरा ध्यान नेटवर्क को मजबूत बनाने में कर रही है। जहां एक तरफ जियो और एयरटेल अपना 5G का काम लगभग-लगभग पूरा कर चुकी है वहीं अब BSNL 5G को लेकर भी खबरें तेज हो गई हैं। कंपनी 5G को रोल आउट करने के लिए तेजी से 4G नेटवर्क का जाल बिछा रही है।

कुछ दिन पहले बीएसएनएल के एक अधिकारी की तरफ से यह बताया गया था कि कंपनी 4G नेटवर्क में इस तरह के उपकरण को इस्तेमाल कर रही है जिससे इन्हें आसानी से 5G में कनवर्ट किया जा सके। हाल ही में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरफ से भी BSNL 5G को लेकर बड़ी जानकारी शेयर की गई थी।

ध्वनि प्रदूषण: प्रशासन का यही रवैया रहा तो हथखोज की घटनाएं रायपुर में भी होगी, डॉ राकेश गुप्ता के तीखे आरोप, असफलता छुपाने गलत बयानी कर रहा प्रशासन

स्वदेशी कंपनी का मिला साथ
उन्होंने बताया था कि बेहतर कनेक्टिविटी के लिए कंपनी तेजी से 4G नेटवर्क पर काम कर रही है और जल्द ही इसे शुरू किया जा सकेगा। नेटवर्क को स्थापित करने के लिए कंपनी ने Tata Consultancy Services (TCS) के साथ साझेदारी की है। टाटा इसके लिए नया डेटा सेंटर भी बनाएगा।

BSNL ने अभी तक करीब 25 हजार 4G टॉवर लगा लिए हैं जबकि कंपनी की तरफ से पहले कहा गया था कि वह दिपावली 2024 तक 75 हजार टॉवर्स का काम पूरा कर लेगी। लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है। वहीं अब BSNL को टाटा का साथ मिल गया है। ऐसे में उम्मीद है कि टाटा की मदद से कंपनी जल्द ही भारत में करीब 1 लाख टॉवर्स का काम पूरा कर लेगी।

NW News