…अब नगरीय निकाय कर्मचारी जायेंगे हड़ताल पर, छह सूत्री मांगों को लेकर किया हड़ताल का ऐलान, वेतन सहित ये है मांगें

रायपुर 16 सितंबर 2024। निकाय चुनाव के पहले एक बार फिर से हड़ताल का दौर शुरू हो रहा है। अब नगरीय निकाय के कर्मचारियों ने हड़ताल का ऐलान कर दिया है। प्रदेश भर से निकाय कर्मचारी बुधवार से हड़ताल पर जाने का ऐलान कर रहे हैं। इस दौरान प्रदेश में कामकाज पूरी तरह से ठप रहेगा। जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में 18 सितंबर से हड़ताल पर जाने की घोषणा कर्मचारी संगठन ने की है।

Telegram Group Follow Now

जानकारी के मुताबिक अधिकारी कर्मचारी कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के बैनर तले प्रदेश के 184 नगरीय निकाय के कर्मचारियों ने छह सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल करने का निर्णय लिया है।छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय में वेतन की समस्या हमेशा बनी रहती है l वर्तमान की स्थिति में लगभग सभी नगरीय निकायों में विगत एक से तीन माह का वेतन भुगतान के लिए लंबित है।

नगरीय निकाय में पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं की गई है, जबकि सभी विभागों में पुरानी पेंशन योजना लागू की जा चुकी है। वेतन लंबित होने के कारण निकाय के कर्मचारियों की आर्थिक एवं मानसिक स्थिति खराब हो गई है इसके कारण उनके बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ रहा है। इस संबंध में बताया गया है कि वेतन समस्या का निराकरण किया जाने के लिए विभागीय संचालक, सचिव, विभागीय मंत्री एवं मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ शासन को मांग पूर्ण करने ज्ञापन पत्र प्रेषित किया है, किंतु शासन द्वारा इस संबंध में कोई सार्थक पहल नहीं की जा रही है।

उन्होंने बताया कि समय पर वेतन नहीं मिलने के कारण प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया गया इसमें 18 एवं 19 जुलाई को काली पट्टी लगाकर, 22 जुलाई को प्रदेश में कलमबंद हड़ताल, 29 जुलाई को प्रदेश के संपूर्ण नगरीय निकाय के द्वारा अपने-अपने जिला स्तर में धरना प्रदर्शन 12 अगस्त को नया रायपुर में एक दिवस धरना प्रदर्शन किया गया था। संघ ने कहा है कि इसके पश्चात भी कर्मचारियों के मांगों के संबंध में शासन द्वारा कोई सार्थक पहल नहीं की गयी है। जिसके बाद नगरीय निकाय के कर्मचारी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। वेतन सहित छह सूत्रीय मांगों को लेकर 18 से 20 सितंबर तक नगरीय निकाय के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

क्रमोन्नति वेतनमान न्यूज: 24 से 26 सितम्बर तक क्रमोन्नति के लिए शिक्षक देंगे नियोक्ता को आवेदन, 98 वाले शिक्षा कर्मी 2 क्रमोन्नति के हकदार, संजय शर्मा बोले,शिक्षा विभाग व पंचायत की पूर्व सेवा के आधार पर भी दें आवेदन
NW News