Business

Aadhaar Update करने पर लगेगा सिर्फ इतना चार्ज, फटाफट आधार सेंटर में जाकर करें ये काम

मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे जरुरी दस्तावेज हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें अगर आप बैंक में खाता ओपन कराने के लिए जा रहे हैं या फिर किसी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए जा रहे हैं तो आधार कार्ड सबसे जरुरी दस्तावेज है।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

Aadhaar Update करने पर लगेगा सिर्फ इतना चार्ज, फटाफट आधार सेंटर में जाकर करें ये काम

काफी बार ऐसा होता है कि जब आपने आधार कार्ड बनवाया था उस समय खींची गई फोटो आपको पसंद नहीं हैं, तो फिर टेंशन की कोई बात नहीं है। आधार पर लगी इस फोटो को आसानी चेंज करा सकते हं। चलिए इसके स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस और फीस के बारे में जानते हैं।

आधार कार्ड हैं आपका जरुरी डेटा

आधार कार्ड इसलिए जरुरी हो गया है क्यों कि इसमें कार्डधारक का बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक दोनों का डेटा होता है। इसके द्वारा आधार कार्ड का उपयोग करने वाले शख्स की पहचान झट से वेरिफाई हो जाता है। इसे जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने इसमें कुछ चीजों को बदलने की सुविधा देता है। इनमें से एक फोटो अपडेट करनी हैं। इसके अलावा होम एड्रेस से लेकर फोन नंबर तक बदल सकते हैं।

आधार सेंटर में जाकर करें ये काम

अगर बात आपकी फोटो बदलने की करें तो इस काम को घर बैठे नहीं कर सकेंगे। क्यों कि फोटो अपडेट की सर्विस ऑनलाइन पेश नहीं है। बहराल UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करके आप फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और इसे भरकर पास के आधार सेंटर पर जाकर सबमिट कर सकते हैं।

read more: ब्रेकिंग: प्रदर्शन के दौरान राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम बेहोश, अस्पताल में कराया गया भर्ती, CM ने X पर लिखा…

इससे सेंटर पर फॉर्म फिल करने के लिए काफी समय लगेगा। आपको अपने मोबाइल या फिल लैपटॉप पर आप वेबसाइट को ओपन कर लें। इसके बाद आपको माय आधार के ऑप्शन पर विजिट करें। यहां पर आप डाउनलोड वाले ऑप्शन में जाकर आधार नंबर के अपडेट पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद मांगी गई सारी जानकारी को फिल करने के बाद पास के आधार सेंटर में जाकर सबिट कर दें। इसके बाद आधार एक्जीक्टिव आपकी सारी जानकारी बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के द्वारा ये कंफर्म होगा। इसके बाद नई फोटो को क्लिक करना होगा, जिसको आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा।

मुफ्त में नहीं होगा आधार

यहां पर आप ध्यान रखें कि आधार कार्ड में फोटो को अपडेट कराने की ये सुविधा मुफ्त नहीं है। बल्कि इस काम के लिए आपको 100 रुपये की फीस अदा करनी होगी और इस पर जीएसटी चार्ज भी लगेगा। जब आपको प्रोसेस पूरा हो जाए तो आप आधार सेंटर में जाकर अपना आधार कार्ड ले सकते हैं।

जानें कैसे करें अपडेट

सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in पर विजिट करें और आधार डाउनलोड करें।
नए पेज पर आधार नंबर या फिर नामांकन आईडी या फिर वर्चुअल आईडी को दर्ज करें।
कैप्चा कोड सबमिट करे और सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा।
इस ओटीपी को भरने के बाद वैरिफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करें।
इस प्रकार आपका अपडेटेड फोटो वाला ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा।
बिजनेस खबरों के लिए जुड़ें

Back to top button