हेडलाइन

ध्यान दे: 1 जुलाई से बदल जाएंगे नियम…घर की रसोई से लेकर बैंक खाते तक दिखेगा असर

नई दिल्ली:Rules are changing from July 1. हर महीने की पहली डेट से ही देश में ऐसे कई जरूरी नियम में बदलाव हो जाते हैं। जिसका सीधा असर लोगों के जेब पर पड़ता है। 1 जुलाई 2024 से ऐसे कई नियम बदलने है। जिनमें एलपीजी रसोई गैस सीएनजी और पीएनजी के रेट लेकर टेलीकॉम कंपनियों ने अगले महीने रिचार्ज प्लान की कीमत भी बढ़ा दी है।

 

तो चलिए आपको बताते हैं यहां पर 1 जुलाई से लागू हो रहा है इन नियम और बदलाव के बारे में जिनका सीधा असर आपकी पॉकेट पर पढ़ने वाला है।

 

महंगे हो गए टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान

जिओ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया कंपनियों ने रिचार्ज प्लान 3 जुलाई से महंगे कर दिए है। जिससे कंपनी में रिचार्ज प्लान की लिस्ट भी जारी कर दिया है। बात करें जियो के बेसिक प्लान की तो 155 रुपए का 189 रुपए का प्लान हो गया है।

 

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट आ रहा ये नियम

तो वही 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में ये नियम लागू हो रहा है, जिससे RBI के नए नियमों से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में कुछ बदलाव होंगे। आप को बता दें कि भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के माध्यम से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को रिवाइज करने की इसआदेश से फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म प्रभावित होंगे। बताया जा रहा हैं कि अभी कई बैंकों ने भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) को एक्टिव नहीं किया है।

 

LPG सिलेंडर की कीमत

दरअसल हर महीने की पहली डेट को LPG सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसे देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी करती है। तो वही पिछली बार 1 जून को सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटा दिये थे। तो वही केन्द्र में नई सरकार एक बार में फिर से NDA की बन जानें के बाद दाम बढ़ाती या घटाती है। इसके अलावा CNG और PNG के दाम बढ़ सकते है।

 

30 जून तक करें खास Fixed Depsosit में निवेश

इंडियन बैंक ग्राहकों को स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश करने का मौका दे रहा है, जिससे इंडियन बैंक (Indian Bank) अपने ग्राहकों को 300 और 400 दिनों की एफडी ऑफर कर रहा है। इंड सुपर 400 (Ind Super 400) और इंड सुप्रीम 300 दिन (Ind Supreme 300 days) नाम की एफडी योजनाओं में 30 जून 2024 तक निवेश कर सकते हैं।

Back to top button