Business

PM Kisan लाभार्थी ध्यान दें! 17 वीं किस्त पाने के लिए करें लें ये 3 जरुरी काम

नई दिल्ली:देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न तरह की स्कीम को संचालित किया जाता है। जिससे सरकारों का मुख्य फोकस किसानों पर है। क्योंकि किसान भाई देश की अर्थव्यवस्था का रीड़ है, तो वही किसानों के लिए बंपर फायदे के लिए संचारित हो रही पीएम किसान योजना एक जबरदस्त स्कीम है। जिसके तीन किस्तों में ₹2000 के तौर पर सालाना ₹6000 सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

PM Kisan लाभार्थी ध्यान दें! 17 वीं किस्त पाने के लिए करें लें ये 3 जरुरी काम

अगर आप भी किसान है तो यहां अगली किस्त पाने के लिए कुछ जरुर काम करने होगें। आप को बता दें कि आपको यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए खाते में भेजा जाता है। अब तक सरकार इस योजना के तहत 16वीं किस्त किसान के खाते में भेजीं जा चुकी है। तो किसानों को 17वीं किस्त ₹2000 की का इंतजार है।

7वीं किस्त पाने के लिए करें ये जरुरी काम

हालांकि खबरों में बताया जा रहा है कि अगर आप पीएम किसान योजना के पात्र हैं। तो 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। तो सबसे पहले कुछ जरूरी ऐसे अपडेट है जिनके बारे में काम करवा सकते हैं। जिससे eKYC , भूलेख सत्यापन और आधार से खाते को लिंक करवा लें, अन्यथा आप अगली किस्त से वंचित रह जाएंगे।

पीएम किसान योजना के पात्र फटाक से कराएं eKYC

अगर आप पीएम किसान योजना के पात्र है, जिससे PM KISAN Portal और मोबाइल ऐप के जरिए यह eKYC पूरी करा सकते हैं। इसके अलावा आप eKYC के लिए अन्य माध्यम जैसे बायोमैट्रिक बेस्ड eKYC में यह मोड कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) और स्टेट सेवा केंद्र पर सकते हैं। या फेस ऑथेंटिकेशन बेस्ड eKYC में पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए आप अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

Read more : मार्केट में इन टॉप 5 बाइक्स का नहीं है कोई तोड़! देखें बजट

भूलेख सत्यापन

अगर आप किसान तो पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं, ने अभी तक स्कीम में भूलेखों का सत्यापन और बैंक खाता आधार से लिंक नहीं कराया है उनके खाते में भी पैसे नहीं आएंगे। जिससे तुरंत इस काम करवाएं।

PM Kisan लाभार्थी ध्यान दें! 17 वीं किस्त पाने के लिए करें लें ये 3 जरुरी काम

2000 रुपए पाने के लिए ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

अगर जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना में आप नाम हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Farmers Corner ऑप्शन मिलेगा। अब आप को बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

Back to top button