बीएड पास शिक्षक अभ्यर्थियों को राहत देने की तैयारी, वीरेंद्र दुबे के नेतृत्व में बीएड योग्यताधारी सहायक शिक्षकों की मुख्यमंत्री से मुलाकात

पहले पदोन्नति,तब हो 2008 के सेटअप से युक्तियुक्तकरण की मांग पर भी मुख्यमंत्री ने कहा - युक्तियुक्तकरण अभी स्थगित,छग शिक्षक संघर्ष मोर्चा व अन्य संगठनों के सुझावों पर हो रहा विचार, जरूरत पड़ी तो आवश्यक संशोधन करने के बाद ही करेंगे यह प्रक्रिया

रायपुर 7 सितंबर 2024। प्रदेश के समस्त बीएड योग्यताधारी सहायक शिक्षक, छग शालेय शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष वीरेंद्र दुबे के नेतृत्व में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से मुख्यमंत्री निवास में मुलाकात किये और उन्होंने अपनी नियुक्ति को बनाये रखने का आग्रह किया, जिस पर उनको,किसी का अहित न होने व माननीय न्यायालय का सम्मान करते हुए बीच का रास्ता निकालने का आश्वासन मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मिला। साय सरकार की इस सहृदयता और संवेदनशीलता के लिए वीरेंद्र दुबे और समस्त बीएड योग्यताधारी सहायक शिक्षकों ने आभार व्यक्त किया।

Telegram Group Follow Now

उल्लेखनीय है कि छग हाईकोर्ट ने प्राथमिक विद्यालय में अध्यापन हेतु सहायक शिक्षकों के लिए Deld को ही मान्यता दी है,सुप्रीम कोर्ट ने भी हाईकोर्ट के डिसीजन को बरकरार रखा है,जिससे पिछली सरकार द्वारा नियुक्त बीएड योग्यताधारी सहायक शिक्षकों की नियुक्ति विवाद के दायरे में आ गई है। इसके कारण प्रदेश के स्कूलों में एक वर्ष पूर्व नियुक्त समस्त बीएड योग्यताधारी सहायक शिक्षकों के सामने अपनी नौकरी बचाने की चिंता हो गई थी।

छग शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रांत संचालक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि बीएड योग्यतधारी सहायक शिक्षकों के साथ प्रदेश के समस्त संवर्ग के शिक्षकों को पदोन्नति पहले प्रदान करने की मांग किया गया, पदोन्नति पश्चात यदि आवश्यक हुआ तभी 2008 के सेटअप अनुसार ही केवल शिक्षकविहीन और एकल शिक्षकीय शाला में शिक्षक उपलब्ध कराने के स्तर पर ही हो,जिससे शासकीय विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था में किसी तरह की अव्यवस्था, अथवा अफरा तफरी न मचे। इस विषय पर मुख्यमंत्री ने आश्वत किया कि युक्तियुक्तकरण अभी स्थगित कर दी गई है और छग शिक्षक संघर्ष मोर्चा व अन्य संगठनो द्वारा दिये गए सुझावों पर विचार कर आवश्यकतानुरूप संशोधन पश्चात ही यह प्रक्रिया आगे बढ़ाई जायेगी।

...अब नगरीय निकाय कर्मचारी जायेंगे हड़ताल पर, छह सूत्री मांगों को लेकर किया हड़ताल का ऐलान, वेतन सहित ये है मांगें

प्रदेश महासचिव धर्मेश शर्मा एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी जितेंद्र शर्मा ने बताया कि ,जब से माननीय सुप्रीम कोर्ट ने छग हाईकोर्ट के निर्णय को बरकरार रखा है तब से प्रदेश के एक वर्ष पूर्व नियुक्त बीएड योग्यताधारी सहायक शिक्षक अन्यन्त चिंतित और परेशान थे, कि उनकी नौकरी का क्या होगा.? इस कारण इन शिक्षकों का समूह आज छग शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रांत संचालक व शालेय शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष वीरेंद्र दुबे के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से जाकर मिला और अपनी बात रखी। मुख्यमंत्री जी संवेदनशील हैं, उन्होंने इन बीएड योग्यताधारी सहायक शिक्षकों के विषय मे जो बात कही है वह बड़ी राहत देने वाली है। इसी तरह युक्तियुक्तकरण के मसले पर बढ़ी विवाद को त्वरित स्थगित कर प्रदेश के प्रभावित शिक्षकों को बड़ी राहत दी है,संगठन और प्रदेश के समस्त शिक्षक, मुख्यमंत्री जी के इस सहृदयता भरे निर्णय का स्वागत करता है।

 

NW News