हेडलाइन

राहत के साथ आफत लाई बारिश : कहीं हुआ जल भराव तो कहीं मवेशी की मौत

 

रायपुर 22 जून 2024 बीते शुक्रवार को रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यंम बारिश हुई। इस वजह गर्मी से जूझ रहे प्रदेश वासियों को बड़ी राहत मिली। बारिश की वजह से राजधानी में भी तापमान में गिरावट देखने को मिला। रायपुर में जहां बीते दिनों 45 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया वहीं इस बारिश की वजह से अब दिन का तापमान 35 डिग्री और रात में 23 डिग्री के आस पास रहा। मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों में और भी तेज गरज चमक के साथ भारी बारिश होने के आसार बताये जा रहे हैं।

कई जगह जलभराव और हादसे
हालांकि, बारिश ने हर साल की तरह इस बार भी नगर निगल के दावों की पोल दी। आपको बता दें कि, बीते गुरुवार को रायपुर में बारिश इतनी तेज़ हुई की पूरा शहर पानी से लबालब हो गया। जिसके कारण शहर के कई जगहों पर जलभराव देखने को मिला। जिससे आसपास रहने वाले लोगों के साथसाथ राहगीरों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जानकारी के अनुसार, गुरुवार के दिन लाखे नगर में अंडर ग्राउंड बिजली पैनल में चिपक कर एक गाय की मौत हो गयी। इसके अलावा समता कॉलोनी में भारी बारिश के कारण जल भराव हो गया जिसके कारण कई जगहों पर जलभराव होने की समस्या नज़र आयी जिससे लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

आने वाले दिनों में और होगी बारिश – मौसम विभाग
मौसम विभाग के मुताबिक,एक दो दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय होने की सम्भावना है। रायपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भारी बारिश के साथ अंधड़ की भी संभावना जतायी गयी है। जिसमे प्रदेश के राजनांदगाव, दुर्ग, धमतरी और गरियाबंद जैसे जिलों के तेज बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे है। मानसून ने पिछले 48 घंटे में प्रदेश के आधे से भी ज्यादा हिस्से को कवर कर लिया है,अगले कुछ दिनों में इसके उत्तर दिशा की ओर बढ़ने कि सम्भावना है।वही कुछ दिनों की लगातार बारिश से तापमान में गिरावट की सम्भावना जतायी जा रही है।वही जांजगीर,बिलासपुर,रायपुर,रायगढ़,कोरिया और आसपास के हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान अच्छी वर्षा हुई।

24 घंटो में इन जिलों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज रायपुर,दुर्ग,बिलासपुर,सरगुजा और बस्तर,रायगढ़, संभाग के कई अन्य जिलों में भारी बारिश होने की सम्भावना है। वही मौसम विभाग ने छह जिलों में यलो अलर्ट जारी कर दिया है। जिसमें गरियाबंध,धमतरी, बालोद, राजनांदगाव, कोंडागांव, कांकेर में भारी बारिश के आसार दिखाई पड़ रहे है।

जून में अब तक दर्ज हुई 48 फीसदी कम बारिश
मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में अब तक मानसून को आठ जून तक पहुंच जाना चाहिए था।जिसके बाद भी प्रदेश में अब तक केवल 49.9 मिमी वर्षा हुई है। यह औसत से 48 फीसदी कम है। मौसम वैज्ञानिको का कहना है की 21 जून तक राज्य में 96.6 मि.ली वर्षा हो जानी चाहिए।

Back to top button