हेडलाइन

ब्रेकिंग : भूकंप के झटकों से फिर कांपी धरती, जिससे लोगों में दहशत फैल गई, 3.0 तीव्रता का आया भूकंप

देहरादून25 सितम्बर 2023|भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जिले की धरती एक बार फिर कांप गई। सोमवार सुबह लगभग 8:35 बजे यहां भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.0 नापी गई है। भूकंप के चलते जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। झटके लगने पर किसी बड़ी आशंका से डरे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र हिमाचल प्रदेश से लगे मोरी ब्‍लॉक के कोठीगाड रेंज में जमीन से पांच किमी नीचे था।

भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की धरती एक बार फिर कांप गई. सोमवार सुबह लगभग 8:35 बजे यहां भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.0 नापी गई है.

भूकंप के चलते जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. झटके लगने पर किसी बड़ी आशंका से डरे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. भूकंप का केंद्र हिमाचल प्रदेश से लगे मोरी ब्लॉक के कोठीगाड रेंज में जमीन से पांच किमी नीचे था.

नुकसान की खबर नहीं
उत्तरकाशी में आए कम तीव्रता के इस भूकंप के कारण अब तक प्रशासन द्वारा किसी भी जान-माल के नुकसान की रिपोर्ट सामने नहीं दी गई है। हालांकि, भूकंप के झटकों से लोग डरकर अपने घरों से बाहर आ गए थे। बता दें कि बीते कुछ समय से उत्तरकाशी क्षेत्र में लगातार भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। 

क्यों आते हैं भूकंप?
हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती के विभिन्न इलाकों में लगातार भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती रहती हैं। 

Back to top button