Automobile

सिंगल चार्ज में 676 KM रेंज के साथ Rivian R1T, R1S EV सेकेंड जनरेशन मॉडल पेश, जानें डिटेल्स

अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी Rivian ने सेकेंड जनरेशन के Rivian R1T EV pickup truck और Rivian R1S EV SUV को पेश कर किया है। दो नए मॉडल अपने पिछले वाहनों की तुलना में काफी बदलावों के साथ आते हैं, इसमें नए ड्राइव सिस्टम भी शामिल हैं। परफॉर्मेंस के लिहाज से एक नया यूजर इंटरफेस और एक्सपीरियंस सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म भी शामिल किया गया है। नए वाहन, पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा पावर और रेंज भी प्रदान करते हैं। आइए Rivian R1T और Rivian R1S EV के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सिंगल चार्ज में 676 KM रेंज के साथ Rivian R1T, R1S EV सेकेंड जनरेशन मॉडल पेश, जानें डिटेल्स

Rivian R1T, Rivian R1S Price

Rivian R1T की शुरुआती कीमत $69,900 (लगभग 58,32,424 रुपये) है जबकि Rivian R1S की शुरुआती कीमत $75,900 (लगभग 63,33,061 रुपये) है। ये दोनों मॉडल अमेरिका में उपलब्ध है। नए मॉडल का अभी ऑर्डर किया जा सकता है। हालांकि, यह साफ नहीं है कि इलेक्ट्रिक वाहन अमेरिका के बाहर उपलब्ध होंगे या नहीं।

Rivian R1T, Rivian R1S Features

Rivian ने सेकेंड जनरेशन की ईवी को रि-इंजीनियर्ड किया है। दोनों नए मॉडल Rivian के सेल्फ-डेवलप ड्यूल-मोटर, ट्राई-मोटर या क्वाड-मोटर पावरट्रेन के साथ आएंगे। क्वाड-मोटर सिस्टम वाले नए R1T की कैपेसिटी 1,025HP और 1,198 lb-ft टॉर्क है। यह 2.5 सेकंड से भी कम समय में 0-96 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है। मॉडल में नया बैटरी पैक दिया गया है, जिनकी फुल चार्जिंग पर रेंज 676 किमी होगी।

Read more : Ola की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के इंतजार थोड़ा लंबा है! कंपनी ने बताया कब होगी लॉन्च

नए Rivian R1T EV ट्रक और R1S EV SUV वाइब्रेंट यूएस मार्केट और अन्य जगहों को टारगेट करते हैं। अमेरिका में ट्रक और एसयूवी की बिक्री वर्तमान में नई ईवी बिक्री का एक बड़ा हिस्सा है। आपको बता दें कि अमेरिका में काफी समय से ट्रकों की बिक्री सबसे अधिक रही है। सेकेंड जनरेशन के Rivian R1T की टक्कर मार्केट में Ford F-150 सीरीज और RAM 1500 सीरीज समेत मॉडल से होगी।

Rivian मार्केट में एक फुल-इलेक्ट्रिक ट्रक जारी करने वाला पहला ब्रांड था और R1T को खूब पसंद किया गया था। इसके बाद Rivian ने R1S को रिलीज किया। Rivian का कहना है कि वह क्वालिटी और परफॉर्मेंस में बिना छेड़छाड़ किए अपने R1 वाहनों को तैयार करना जारी रखेगा।

सिंगल चार्ज में 676 KM रेंज के साथ Rivian R1T, R1S EV सेकेंड जनरेशन मॉडल पेश, जानें डिटेल्स

नए मॉडल नए थर्मल मैनेजमेंट आर्किटेक्चर के साथ आते हैं जो एफिशिएंसी और कंफर्ट को बेहतर करता है। इनमें 22 इंच के व्हील दिए गए हैं जो कि अपने बेहतर एयरोडायनामिक्स के साथ मिलकर वाहनों को बेहतर रेंज देने में मदद करते हैं। नया Rivian वाहन ड्राइवर एसिस्ट एप्लिकेशन के लिए एक नए सिस्टम के साथ आता है। यह बेहतर ड्राइवर एसिस्टेंस के लिए 11 कैमरे, 5 रडार डिवाइस और एआई प्रिडक्टिव फीचर्स का इस्तेमाल करता है।

Back to top button